BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : चुनाव से पहले हर घर नल से जल पहुंचाएगी सरकार, टोहाना में 4 गावों में खुले जलघर

Haryana News


Haryana News : जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने वाला हरियाणा देश का पहला बड़ा राज्य बन गया है। जब से घरों में नल का पानी उपलब्ध हुआ है, लोगों का जीवन स्तर बेहतर हुआ है और उनका स्वास्थ्य भी बेहतर हुआ है। 


उपरोक्त बात विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने शुक्रवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के चार गांवों में नहर आधारित जल घरों के उद्घाटन के दौरान नागरिकों को संबोधित करते हुए कही।


कैबिनेट मंत्री ने गांव भोड़ी, गुल्लरवाला, रसूलपुर व दमकौरा में करीब 8 करोड़ रुपये की लागत से तैयार नहर आधारित जलघर का उद्घाटन किया। इन जलघरों के निर्माण से गांवों में नहरी आधारित पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। 


विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए विशेष कार्य किया जा रहा है। हर घर तक शुद्ध पानी पहुंचे, इसके लिए जलापूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि मांग के अनुरूप नये जलघरों का निर्माण भी किया जा रहा है। हर घर नल से जल योजना के माध्यम से राज्य के सभी 6803 गांवों के लगभग 30 लाख घरों में नल का जल उपलब्ध कराया जा रहा है। 


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर को जल और हर घर को नल से जल पहुंचाने का अभियान शुरू किया है। इसी अभियान के तहत क्षेत्र के हर घर को जोड़ने का काम किया जा रहा है।


बबली ने कहा कि गांव में काफी समय से पानी की समस्या थी, इसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष यह समस्या रखी और जलघर के लिए बजट आवंटित करवाया। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप जलघरों का निर्माण हुआ, जिससे नागरिकों को शुद्ध जल उपलब्ध कराया जा सकेगा। 


उन्होंने कहा कि हम टोहाना विधानसभा के विकास के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं ताकि नागरिकों को अधिक से अधिक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें।


मेडिकल कॉलेज क्षेत्र की तकदीर और तस्वीर बदलने की परियोजना


विकास एवं पंचायत मंत्री ने रसूलपुर गांव में बनने वाले मेडिकल कॉलेज को क्षेत्र की तकदीर और तस्वीर बदलने वाली परियोजना बताते हुए कहा कि इस मेडिकल कॉलेज के बनने से यहां स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ेंगी, वहीं दूर-दराज से छात्र-छात्राएं आएंगे। 


शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्थान आएंगे। व्यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा, हजारों नई नौकरियाँ भी पैदा होंगी। इस मेडिकल कॉलेज के निर्माण से क्षेत्र का नाम रोशन होगा। क्षेत्र का नाम विश्व पटल पर रोशन होगा।


उन्होंने कहा कि 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना पर जल्द ही काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज में सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज होगा। मेडिकल कॉलेज में सभी प्रकार के मेडिकल विभागों की पढ़ाई होगी। 


अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग विभिन्न प्रकार की जांच और बीमारियों का इलाज करा सकेंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.