BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में 22 नवंबर से शुरु होगी भारत विकास संकल्प यात्रा, गांवों के लोगों मिलेगा फायदा

sanjeev Kaushal



Naya Haryana News : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से 22 नवंबर से हरियाणा विकास भारत संकल्प यात्रा शुरू की जाएगी।


यात्रा का उद्देश्य पीएम उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, जल जीवन मिशन, जन धन योजना और स्वच्छ भारत मिशन सहित प्रमुख सरकारी योजनाओं की व्यापक जानकारी और लाभ सुनिश्चित करना है।


मुख्य सचिव आज यहां विकास भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, डीएमसी और राज्य के अन्य वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए।


मुख्य सचिव ने कहा कि यात्रा 22 नवंबर को ग्रामीण इलाकों में शुरू होगी और अगले 60 दिनों में पूरे हरियाणा के सभी गांवों में जाएगी। राज्य के हर कोने तक पहुंचने और जानकारी प्रदान करने और जनता से जुड़ने के लिए 72 एलईडी वैन तैनात की जाएंगी।


प्रत्येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो यात्रा गतिविधियों का समन्वयक होगा। सरकार की उपलब्धियों और नीतियों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए वैन प्रचार सामग्री, फिल्मों और डिजिटल डिस्प्ले आदि से सुसज्जित होंगी।


मुख्य सचिव ने कहा कि यात्रा के साथ स्वयं सहायता समूह के स्टॉल, सीएससी स्टॉल और जिला समाज कल्याण एवं जिला कल्याण पदाधिकारी सहित कई प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, जो पेंशन, आधार, परिवार पहचान पत्र, कृषि और संबंधित योजनाओं के बारे में मौके पर जानकारी देंगे।


युवाओं के लिए स्वास्थ्य एवं आयुष शिविर, प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।


यात्रा के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर स्टालों के अलावा, बुनियादी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने और स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या के समाधान के लिए स्वास्थ्य और आयुष शिविर आयोजित किए जाएंगे।


युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक गांव और वार्ड में स्थित विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और स्कूलों के छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी और विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन गतिविधियों के अलावा सरकार महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभार्थियों की गांव और वार्डवार सूची भी तैयार करेगी।


मुख्य सचिव ने कहा कि विकासशील भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार को लोगों के करीब लाना, विभिन्न योजनाओं और पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करना और विकास प्रक्रिया में भागीदारी की भावना को बढ़ावा देना है।


अतिरिक्त जिला उपायुक्त नोडल अधिकारी के रूप में अहम भूमिका निभाएंगे


मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ। अमित अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने विकास भारत संकल्प यात्रा के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें सभी जिलों के उपयोगकर्ता लॉग इन करेंगे। हर कार्यक्रम और गतिविधियाँ देखें। पोर्टल पर फोटो और वीडियो अपलोड करेंगे। अतिरिक्त जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों में विकास भारत संकल्प यात्रा की निगरानी और सुविधा के लिए जिम्मेदार नोडल अधिकारी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।


गांव और वार्ड स्तर पर विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया जाएगा


डॉ. अग्रवाल ने कहा कि गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रम तैयार किया जाएगा, जिसमें यात्रा के मार्ग और अन्य विवरणों पर विस्तार से ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रा शहरी क्षेत्र के 2 वार्डों और ग्रामीण क्षेत्र के 2 गांवों को भी कवर करेगी।


इसके अलावा अतिरिक्त जिला उपायुक्त व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए इन क्षेत्रों में यात्रा की योजना और कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे। प्रत्येक गांव एवं वार्ड में एक सामान्य सभा स्थल चिन्हित किया जायेगा।


उन्होंने कहा, चयन गांव या वार्ड की आबादी को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए ताकि स्थानीय समुदाय के साथ प्रभावी लोगों के जुड़ाव के लिए उपयुक्त स्थान सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा कार्यक्रमों के सुचारु संचालन के लिए बेहतर एसओपी तैयार की जाए।

Comments0

Type above and press Enter to search.