BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में खुलेंगे 4 नए फास्ट ट्रेक कोर्ट, सरकार ने की तैयारी

Haryana News


Naya Haryana News : मनोहर लाल सरकार हरियाणा में 4 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की तैयारी कर रही है। इन अदालतों में ड्रग्स से जुड़े मामलों की सुनवाई होगी। 


सिरसा फास्ट ट्रैक कोर्ट के ब्लूप्रिंट के बाद, फतेहाबाद, अंबाला, हिसार, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र और पानीपत में सात और फास्ट ट्रैक कोर्ट अधिसूचित किए गए हैं। 


हरियाणा सरकार गुरुग्राम, रोहतक, फ़रीदाबाद और यमुनानगर में चार और फास्ट-ट्रैक अदालतें बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।


सरकार की इस रणनीतिक पहल का उद्देश्य राज्य में कानूनी कार्यवाही में तेजी लाना है।


कानून एवं आईटी विशेषज्ञों की नियुक्ति की जायेगी

नार्को समन्वय केंद्र की छठी राज्य स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा पुलिस अधिनियम 2007 के तहत कानूनी और आईटी सलाहकारों की नियुक्ति की जाएगी। 


इस कदम का उद्देश्य दवाओं के खिलाफ अभियान में तेजी लाना है, जिससे पुलिस को मजबूती मिलेगी। इससे निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता। मादक द्रव्यों का सेवन प्रभावी ढंग से।


HSNCB की अब तक की ये कार्रवाई


हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एचएसएनसीबी) ने नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों से निपटने में अच्छा काम किया है। 


नवंबर के पहले सप्ताह तक कुल 3,306 मामले दर्ज किए गए, जिससे इन अपराधों में शामिल 4,452 लोगों की गिरफ्तारी हुई। विशेष रूप से, इनमें से 290 मामले वाणिज्यिक मात्रा (सीक्यू) श्रेणी में आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप 493 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई।


अब 15 दिन में फोरेंसिक रिपोर्ट आएगी

पेशेवर अपराधियों को रोकने के लिए, एचएसएनसीबी ने सितंबर 2023 में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस (पीआईटी-एनडीपीएस) अधिनियम में अवैध तस्करी की रोकथाम के तहत 33 लोगों को एक साल के लिए हिरासत में लिया है। 


सीक्यू मामलों की कानूनी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) के लिए रिपोर्टिंग समय को काफी कम करके 15 दिन कर दिया गया है। 


उन्होंने कहा, इसके अलावा, एचएसएनसीबी ने तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से 40 क्विंटल पोस्ता भूसी की जब्ती के साथ एक बड़ी सफलता हासिल की, जो अब तक की सबसे बड़ी खेपों में से एक है।


नशा मुक्ति केंद्रों की निगरानी की जायेगी

मुख्य सचिव ने 15 जिलों में लाइसेंस नवीनीकरण और नशामुक्ति केंद्रों के संचालन पर ध्यान देने पर जोर दिया। 


एनडीपीएस अधिनियम के अनुरूप जांच के लिए राजपत्रित अधिकारियों को अधिकृत करने का प्रस्ताव करते हुए, कौशल ने अधिकारियों से मजबूत कानूनी उपाय सुनिश्चित करने और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता के आधार पर प्रस्तावित रेटिंग केंद्रों को एक आगामी पोर्टल द्वारा सुविधा प्रदान करने के लिए कहा।

Comments0

Type above and press Enter to search.