BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : 70 लाख से ज्यादा लोगों के लिए खुशख़बरी, अब रोडवेज में मिलेगा मुफ्त यात्रा का लाभ, जल्दी से करें ये काम

Haryana Roadways Free Ride


Naya Haryana News: हरियाणा के गरीबों की मौज होने वाली है। दरअसल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब परिवारों के लिए बस में फ्री यात्रा को लेकर ऐलान कर दिया है। जिससे करीब 70 लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त रोडवेज यात्रा का लाभ मिलेगा। 


'हरियाणा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना' के तहत राज्य के गरीब लोगों को यह सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत गरीब बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों समेत सभी के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्हें दिखाकर वे रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।



बता दें कि इस योजना की शुरुआत सीएम खट्टर ने करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन के दौरान अमित शाह से कराई थी। परिवार पहचान पत्र में दर्ज जानकारी के आधार पर यह पहचान की गई है कि इस योजना के दायरे में राज्य के ज्यादातर गरीबों को शामिल किया जाएगा। तीन से अधिक सदस्यों वाले परिवारों में प्रत्येक सदस्य को मुफ्त बस यात्रा के लिए एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा।



इस पूरी योजना की निगरानी सीएम के प्रमुख सचिव वी उमाशंकर कर रहे हैं। उन्होंने परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क को योजना का प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के निर्देश दिए हैं। जिन गरीब परिवारों के लिए यह योजना शुरू की गई है उन सभी सदस्यों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। इस कार्ड के जरिए परिवार का प्रत्येक सदस्य रोडवेज बसों में सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेगा।


60 साल के बुजुर्ग भी 1000 किलोमीटर की यात्रा मुफ्त में कर सकेंगे


वर्तमान में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए परिवहन विभाग की बसों में 50 प्रतिशत किराये की छूट है। 50 प्रतिशत किराये पर वे कितने किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। 


'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना' से जुड़ने के बाद बुजुर्ग पहले 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। इसके बाद उन्हें आधे (50 प्रतिशत) किराए के साथ बसों में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। इसी तरह छोटे बच्चों को भी बसों में आधा किराया मिलता है। 


योजना से जुड़ने के बाद ये बच्चे 1000 किलोमीटर तक की यात्रा भी मुफ्त में कर सकेंगे। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव वी उमाशंकर का कहना है कि उन सभी श्रेणी के लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्हें सरकार ने रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। स्मार्ट कार्ड दिखाकर इस वर्ग के लोग परिवहन विभाग की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.