BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में खोले जाएंगे 4 हजार स्कूल, शिक्षा मंत्री ने बताई योजना, जानें

Haryana New School open


करनाल: हरियाणा में तीन साल के बच्चों के लिए सरकार 4 हजार स्कूल खोलेगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी है। 


उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार बनने के बाद विद्या भारती देश में सबसे ज्यादा स्कूल चलाती है। खासकर उन क्षेत्रों में जहां शिक्षा की कमी है। वहां भी विद्या भारती शिक्षा का उजियारा फैलाने का प्रयास करती है। यह भी विशेष है कि विद्या भारती शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी देती है। 


मंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य में 3 साल के बच्चों के लिए 4 हजार और स्कूल खोले जाएंगे।


करनाल के रामनगर स्थित सनातन धर्म बाल मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्वर्ण जयंती वार्षिक समारोह में पहुंचे शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने जींद में 142 छात्राओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि यह मामला संज्ञान में। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। वह जेल में है। यदि जांच में सत्यता पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई जरूर की जाएगी।


नई शिक्षा नीति पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमने बहुत कुछ लागू किया है। व्यावसायिक शिक्षा पर अधिक जोर है। जो बच्चा 12वीं पास कर चुका है। उसके पास कोई न कोई रोजगार तो होगा ही। प्रयास ही ऐसा है। हमने कक्षा 6वीं से ऐसे प्रयास शुरू कर दिए हैं।' 


फिलहाल 98 हजार बच्चे छठी क्लास में हैं। बच्चों को किट भी दी जा रही है। वह चाहे तो रोजगार शुरू कर सकता है। एक इच्छा जाहिर की गई। सरकार का यह भी निर्देश था कि जो बच्चा 3 साल का है। उसका दिमाग विकसित होता है। उन्हें बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 4 हजार स्कूल खोले गए। इस बार भी 4 हजार स्कूल और खोले जायेंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.