BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा पुलिस को सलाम, नाबालिग लड़के को 10 साल बाद राजस्थान में परिवार से मिलवाया



Haryana News : हरियाणा पुलिस की एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने करीब दस साल से बिछड़े राजस्थान में अपने इकलौते बेटे को, जो अभी भी नाबालिग है, उसके परिवार के साथ फिर से मिला दिया है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि अतिरिक्त महानिदेशक ओपी सिंह ने सभी मानव तस्करी रोधी इकाई (एएचटीयू) के प्रभारियों को लापता बच्चों का डेटाबेस बनाने के लिए समय-समय पर हरियाणा की सीमा से लगे सभी राज्यों के बाल गृहों का दौरा करने का निर्देश दिया है।

लापता बच्चों की तलाश में पंजाब के पटियाला के राजपुरा में चिल्ड्रन होम में कल्याण अधिकारी से यहां के पास पंचकूला में एएचटीयू इकाई ने संपर्क किया था। कल्याण अधिकारी ने बताया कि उनके पास हरियाणा का कोई बच्चा नहीं है, लेकिन एक बच्चा था जो बिना किसी पारिवारिक विवरण के यहां रह रहा था।

काउंसलिंग के दौरान, बच्चे ने अपना नाम, माता-पिता का नाम और जो बिहार के समस्तीपुर के निवासी थे, की जानकारी दी। बच्चे के पते पर संपर्क करने पर परिजनों ने कहा कि बच्चा उनका नहीं है।

आगे की काउंसलिंग के दौरान, डालघर शब्द सामने आया, जिसका इस्तेमाल इंटरनेट सर्च के आधार के रूप में किया गया, जिससे छह गांवों के बारे में जानकारी मिली।

प्रवक्ता ने कहा कि सभी राज्यों से संपर्क किया गया और पता चला कि डालघर राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है।

बच्चे की फोटो गांव भेजी गई तो पिता ने बेटे को पहचान लिया। पिता को फोटो भी भेजी गई और वीडियो कॉल भी कराई गई। पिता ने साझा किया कि उनका बेटा 10 साल पहले 2013 में अपने गांव से लापता हो गया था, जब वह केवल छह साल का था।

अमृतसर में बाल कल्याण परिषद के आदेश से आवश्यक औपचारिकताओं के बाद नाबालिग को परिवार को सौंप दिया गया।

Comments0

Type above and press Enter to search.