BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

ATC Tower : दुष्यंत चौटाला ने भिवानी को दी सौगात, फ्लाइंग स्कूल में एटीसी टावर, फायर स्टेशन को हरी झंडी

ATC Tower


Haryana News : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश सिविल एविएशन को इंडस्ट्री के रूप में स्थापित करने का कार्य कर रहा है। इसके तहत करनाल, पिंजौर, भिवानी व महेंद्रगढ़ हवाई पट्टियों पर 350 के लगभग पायलट को फ्लाइंग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

इनमें 120 प्रशिक्षुओं को एफएसटीसी व बाकी को हिफा द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसकी जानकारी उन्होंने सोमवार को भिवानी हवाई पट्टी के विस्तार कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में दी। 

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में हिसार हवाई अड्डे पर भी फ्लाइंग ट्रेनिंग कार्य शुरू किया जाएगा।


उपमुख्यमंत्री ने भिवानी के गुजरानी में लगभग 180 एकड़ में स्थित हवाई पट्टी पर बन रहे दूसरे ट्रैक का निरीक्षण किया तथा यहां पर एटीसी टावर व फायर स्टेशन बनाने को हरी झंडी दे दी। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में टेंडर होकर यहां पर एटीसी टावर व फायर स्टेशन बनना शुरू हो जाएगा। 

डिप्टी सीएम ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे पर एक समय में दो जहाजों के एक समय में उड़ान भरने की व्यवस्था है। भविष्य में बढ़ते हुए एविएशन आवागमन को देखते हुए हिसार हवाई अड्डे के मॉडल को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इस मॉडल को 21 लाख हवाई यात्री प्रति वर्ष के हिसाब से तैयार किया गया है। इसकी टेंडर प्रक्रिया के बाद अगले दो वर्षों में हिसार हवाई अड्डे का यह यात्री टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगा।

एविशन सेक्टर में भी बॉन्ड पॉलिसी


इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के जो युवा पायलट बनने का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, उन पर आर्थिक बोझ न पड़े, इसलिए मेडिकल छात्रों की बाॅन्ड पॉलिसी की तर्ज पर एविएशन की बॉन्ड पॉलिसी भी राज्य सरकार बनाने जा रही है।

वहीं पत्रकारों द्वारा 2 हजार रुपये के नोट को वापस लिए जाने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने माना है कि 1200 से 1400 करोड़ रुपये के नकली नोट हमारी अर्थव्यवस्था में थे, यह एक गंभीर विषय था। इसी को देखते हुए आरबीआई ने 2 हजार के नोट को वापस लेने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने कहा कि आरबीआई के इस निर्णय से आम लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। नोट बदलवाने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। घबराने की जरूरत उनको है, जिनके पास 2 हजार के अधिक नोट हैं। 

वहीं दिल्ली में बैठे पहलवानों व कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा नारको टैस्ट कराने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि जब दोनों पक्ष तैयार हैं तो नारको टैस्ट कराना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि नारको टैस्ट की प्रमाणिकता अपने आप में बड़ा विषय है। इस मामले में जो दोषी है, उसे सजा मिलनी चाहिए।

हमारे पास 57 विधायक हैं, कांग्रेस जारी करे सूची


पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आरोपों पर कटाक्ष करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमारे पास (भाजपा-जजपा) 57 विधायक हैं, अगर इससे भी मजबूत कोई फार्मूला है तो हुड्डा बताएं। भाजपा, जजपा के 15 से 20 विधायक कांग्रेस के संपर्क में होने के दावे पर दुष्यंत ने कहा कि कांग्रेस ऐसे लोगों की लिस्ट जारी करे जिससे स्पष्ट हो जाएगा कि कौन दोगला है। 

गौरतलब है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान की ओर से कहा गया है कि उनके पास भाजपा-जजपा के 15 से 20 विधायकों की सूची है, जोकि पाला बदलने को तैयार हैं। उनका यह बयान भी सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा चुनाव कि घोषणा के साथ ही इस सूची को जारी कर दिया जाएगा। 

Comments0

Type above and press Enter to search.