Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 19 अगस्त 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

ओमप्रकाश चौटाला और अजय चौटाला के लिए बुरी खबर, रहना पड़ेगा जेल में

केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि देश की अलग अलग जेलों में बंद 55 साल या उससे अधिक की महिला कैदियों और 60 साल से अधिक की उम्र के पुरूष कैदियों रिहा किया जाएगा.

Om Prakash Chautala, Ajay Singh Chautala, JBT recruitment scam, naya haryana, नया हरियाणा

19 जुलाई 2018



नया हरियाणा

केंद्र सरकार के एक फैसले के अनुसार 55 साल से अधिक उम्र के कैदियों को राहत देते हुए माफी देने का फैसला किया है. इस फैसले के आने का इंतजार  इनेलो कार्यकर्ता काफी लंबे अर्से से कर रहे थे. उन्हें उम्मीद थी कि इस फैसले के बाद इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला और उनके बड़े बेटे अजय सिंह चौटाला जेल से बाहर आ जाएंगे. परंतु सरकार द्वारा लिए गए फैसले से ओमप्रकाश चौटाला और अजय सिंह चौटाला को राहत नहीं मिल रही है. क्योंकि इन दोनों को जेबीटी भर्ती में भ्रष्टाचार की धाराओं में सजा मिली है. 

हालांकि 1 जनवरी  2018 में ओमप्रकाश चौटाला 82 साल के हो गए थे और अजय चौटाला 13 मार्च 2018 को 57 साल के हो गए थे, परंतु इनकी सजा इसलिए माफ नहीं हुई, क्योंकि पिता-पुत्र दोनों को भ्रष्टाचार की धाराओं में सजा हुई थी. जिन्हें माफी के दायरे से बाहर रखा गया है. इसी कारण पिता-पुत्र की सजा माफ नहीं हो पाएगी. जो कि इनेलो कार्यकर्ताओं के लिए बुरी खबर है.
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि ऐसे कैदियों को विशेष माफी नहीं दी जाएगी जो मृत्युदंड की सजा काट रहे हैं या जिनकी मृत्युदंड की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया है. इनके अलावा दहेज हत्या, बलात्कार, मानव तस्करी और पोटा, यूएपीए, टाडा, एफआईसीएन, पॉक्सो एक्टस, धन शोधन, फेमा, एनडीपीएस, भ्रष्टांचार रोकथाम अधिनियम आदि के तहत दोषियों को रिहा नहीं किया जाएगा.
केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि देश की अलग अलग जेलों में बंद 55 साल या उससे अधिक की महिला कैदियों और 60 साल से अधिक की उम्र के पुरूष कैदियों को अगले सवा साल में बड़ी राहत राहत देकर रिहा किया जाएगा। हालांकि सरकार की इस विशेष घोषणा का फायदा हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला या उनके बेटे अजय सिंह चौटाला को नहीं मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जेलों से कैदियों को विशेष माफी देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी है।
 


बाकी समाचार