Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 11 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

भाजपा विधायक के क्षेत्र में हो रही हैं नाबालिग बच्चियों की शादियां!

नांगल चौधरी विधानसभा में 6 लड़कियों की शादियां की जा रही हैं.

BJP Haryana, Nangal Chaudhary assembly constituency, marriages of minor girls, naya haryana, नया हरियाणा

16 जुलाई 2018

नया हरियाणा

दक्षिणी हरियाणा के अंतिम छोर पर बसा नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र इन दिनों बाल विवाह को लेकर काफी चर्चाओं में है। क्षेत्र के एक जाति विशेष बाहुल्य गांव में एक साथ 6-6 नाबालिग कन्याओं की शादियां बगैर किसी रोकटोक के जारी हैं। हालांकि सूचना मिलने पर प्रशासन हरकत में भी आता है और काफी बाल विवाह रूकवाएं भी गए हैं। 

 नांगल चैधरी विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों ऐसे गांव आज भी बाल विवाह को लेकर चर्चाओं में है। एक जाति विशेष में बाल विवाह का प्रचलन पिछली कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। जो आज भी जारी है।  सरकार की सख्ताई के बावजूद भी बाल विवाह आज भी जारी है। 

 यहां पर एक नहीं, दो नहीं, तीन नहीं बल्कि 6-6 नाबालिग कन्याओं की शादियां एक साथ की जा रही है। नाबालिग कन्याओं में दो साल की कन्या भी शामिल है। जिसका अन्य पांच बहनों के साथ विवाह कर दिया जाता है। नाबालिग कन्याओं की शादियां होना यहां पर कोई नई बात नहीं। हालांकि जिला प्रशासन को सूचना मिलने पर बाल विवाह निषेध अधिकारी पुलिस बल के साथ जरूर पहुंच जाती है। लेकिन ऐसा तभी होता है, जब उन्हें कोई सूचना मिल पाती हो। इस तरह के विवाह एक नहीं बल्कि इस इलाके के दर्जनों गांवों में आज भी जारी है। बाल विवाह करने वाले अभिभावकों या ग्रामीणों की मानें तो उनकी ये मजबूरी है। इन लोगों का कहना है कि जब एक लड़की की शादी तय की जाती है तो ऐसे में घर के अन्दर जितनी भी छोटी और कन्याएं होती हैं या फिर लड़के होते हैं, तो उनकी भी शादी साथ में कर दी जाती है। ताकि खर्चा कम आ सके। 


बाकी समाचार