Web
Analytics Made Easy - StatCounter
Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

गुरूवार, 19 अप्रैल 2018

पहला पन्‍ना English देश वीडियो राजनीति अपना हरियाणा शख्सियत समाज और संस्कृति आपकी बात लोकप्रिय Faking Views समीक्षा

'मूडीज' ने सुधारी भारत की क्रेडिट रेटिंग, विमुद्रीकरण और GST बना सुधार की बड़ी वजह

रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेजी आने से आज घरेलू बाजारों ने शानदार शुरुआत की.

'Moody's' Reveals India's Credit Rating, Remembrance and GST, naya haryana, नया हरियाणा

17 नवंबर 2017

नया हरियाणा

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज के द्वारा भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया गया है. रेटिंग जारी होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्तमंत्री अरुण जेटली ने खुशी जताई है. नेताओं का कहना है कि मोदी सरकार द्वारा जो पिछले तीन साल में कड़े कदम उठाए गए हैं, यह उसका ही असर है.
अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की क्रेडिट रेटिंग बढ़ा दी है. मूडीज़ ने रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दिया है. इसके साथ ही मूडीज़ ने भारत की रेटिंग स्टेबल से पॉजिटिव कर दी है. मूडीज़ ने इस सुधार की वजह भारत सरकार द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों को बताया है.
मूडीज़ ने जीडीपी, नोटबंदी, नॉन परफॉर्मिंग लोन्स को लेकर उठाए गए कदम, आधार कार्ड, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर को इसकी मुख्य वजह बताया गया है.
मूडीज की रेटिंग आने के बाद पीएमओ की ओर से ट्वीट किया गया. ट्वीट में कहा गया है कि मूडीज़ को विश्वास है कि मोदी सरकार ने जो कड़े कदम उठाए हैं, उनकी वजह से देश में बिजनेस, इनवेस्टमेंट का अच्छा माहौल बनेगा.
सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी ने एक ‘सकारात्मक मोड़’ बताया और कहा कि यह इस बात की स्वीकृति है कि सरकार ने सुधार के लिए जो कदम उठाए हैं वे सही दिशा में हैं. सेबी प्रमुख त्यागी ने कहा मूडीज के आकलन में भारत की रेटिंग बढ़ा कर बीएए2 किये जाने से विदेशी पूंजी प्रवाह सहित निवेश में औार तेजी आएगी.
उन्होंने कहा, ‘यह एक सकारात्मक मोड़ खबर है. यह हकीकत है कि सरकार ने पिछले साढ़े तीन साल में बहुत से सुधार किये हैं.’ 
रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेजी आने से आज घरेलू बाजारों ने शानदार शुरुआत की. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 414 अंक की छलांग लगा कर 33,521 अंक पर पहुंच गया जबकि दोपहर 11 बजकर 40 मिनट पर सेंसेक्स 351 अंक तेजी पर कारोबार करता देखा गया. निफ्टी भी 10,300 अंक के स्तर को पार कर गया.
 


बाकी समाचार