Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 17 सितंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणावासियों को मिलेगी सस्ती और 24 घंटे बिजली

हरियाणा सरकार इस दिशा में नीतिगत ढंग से काम कर रही है. जिसके अच्छे परिणाम आने की संभावनाएं है.

Haryana  24 hour electricity, naya haryana, नया हरियाणा

6 जुलाई 2018



नया हरियाणा

हरियाणा सरकार बिजली विभाग के दोनों निगमों के मुनाफे में होने के बाद बिजली के घरेलु उपभोक्ताओं की दरें कम करने पर विचार कर रही है। यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कैथल में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 18 से 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने का लक्ष्य रखा गया है तथा योजना के अनुसार लाईन लॉस कम होने वाले फीडरों पर नियमानुसार बिजली आपूर्ति में वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गठन के बाद प्रथम बार उत्तर एवं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम मुनाफे में पहुंचे हैं। उनके सत्ता संभालने के समय यह निगम 47 हजार करोड़ रुपये के घाटे में थे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा एक करोड़ 30 लाख एलईडी बल्बों की खरीद की गई है। आगामी 15 अगस्त तक सभी सरकारी भवनों में बिजली की बचत के उद्देश्य से एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे तथा यह बल्ब आम जनता को भी दिए जाएंगे। साधारण बल्ब की अपेक्षा एलईडी बल्ब का बिजली का खर्च मात्र 10 प्रतिशत होता है। सरकार का प्रयास रहेगा कि हर बिजली प्वाइंट पर एलईडी बल्ब लगाया जाए। जल सरंक्षण के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण एक गंभीर विषय है। सरकार द्वारा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से पेय जल आपूर्ति के शत प्रतिशत कनैक्शनों पर टूंटी लगवाने वाली ग्राम पंचायतों को एक लाख रुपये तक का नगद ईनाम प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अगले तीन माह में वाटर हार्वेस्टिंग के सभी रिचार्ज बोरों को चालू करवाया जाएगा तथा 500 मीटर के सरकारी व निजी प्लाटों में वाटर हार्वेस्टिंग के रिचार्ज बोर लगाना अनिवार्य किए जाएंगे। 


बाकी समाचार