Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 17 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

दिल्ली पानीपत के बीच पीलरों पर चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

दिल्ली से पानीपत तक नेशनल हाईवे को 12 लेन का करने के बाद अब केंद्र सरकार इस रूट की स्पीड और बढ़ाने के मूड में है.

High speed train  Delhi to Panipat, naya haryana, नया हरियाणा

4 जुलाई 2018

नया हरियाणा

हरियाणा में रेल और उड़ान सेवाएं गति पकड़ने वाली हैं। प्रदेश सरकार ने दिल्ली से पानीपत रिफाइनरी के बीच शुरू होने वाली रैपिड रेल सेवा की डिटेल परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ एलिवेटेड पाथ बनाकर इस रेल परियोजना को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली से हिसार के बीच तीव्र गति के (सुपर फास्ट) रेलमार्ग को विकसित करने की दिशा में भी सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। राज्य सरकार ने हिसार से दिल्ली और हिसार से चंडीगढ़ के बीच उड़ान सेवाएं इसी साल 15 अगस्त से शुरू करने का टारगेट तय किया है।

दिल्ली से पानीपत रिफाइनरी तक जाने वाली हाई स्पीड ट्रेन के लिए एलिवेटेड पाथ बनाए जाने की योजना है। हाईवे के साथ-साथ पिलर खड़े कर यह रास्ता बनाया जाएगा। पिछली सरकार के समय इस प्रोजेक्ट को जयपुर से पानीपत तक के लिए अंडरग्राउंड बनाने की बात कही गई थी, लेकिन जमीन की कमी और अधिग्रहण में आने वाली दिक्कतों के कारण मौजूदा सरकार ने इसे एलिवेटेड बनाने की बात कही है। दिल्ली से पानीपत तक नेशनल हाईवे को 12 लेन का करने के बाद अब केंद्र सरकार इस रूट की स्पीड और बढ़ाने के मूड में है.

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) और रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (आरआरटीएस) के तहत दिल्ली-पानीपत हाईस्पीड ट्रेन परियोजना का निर्माण किया जाना है। इस पूरे ट्रैक की कुल लंबाई 111 किलोमीटर है। इसमें दो किलोमीटर का अंडरग्राउंड और 109 किलोमीटर का एलिवेटेड पाथ होगा।


बाकी समाचार