Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 22 जुलाई 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हरियाणा में लोकसभा के साथ हो सकते हैं विधानसभा के चुनाव!

इस बार ईवीएम के साथ पीपीवैट मशीनें साथ लगाई जाएंगी.

Assembly elections Haryana 2019,   Lok Sabha 2019, naya haryana, नया हरियाणा

3 जुलाई 2018

नया हरियाणा

हरियाणा चीफ इलेक्ट्रॉल आफिसर अंकुर गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में ईवीएम मशीनें आई हैं, लोकसभा चुनाव के साथ हरियाणा में विधान चुनाव होंगे या नहीं यह सरकार तय करती हैं। लेकिन चुनाव आयोग पूरी तरह से दोनों इलेक्शन कराने में सक्षम है। चुनावों के लिए आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।
हरियाणा में इस तरह की चर्चाएं चलती रहती हैं कि लोकसभा के साथ विधान सभा के चुनाव होंगे या बाद में। दरअसल 2019 में पहले लोकसभा चुनाव होने हैं, परंतु कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव साथ में ही हो सकते हैं। जानकारों का कहना है कि दोनों चुनाव साथ होने की संभावनाएं ज्यादा हैं।
हरियाणा में 23,500 कंट्रोल यूनिट्स पहुंच चुकी हैं तो 47 हजार बैलेट यूनिट्स भी आई हैं। ईवीएम पर उठते सवालों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग वीवीपैट अटैच करना चाहता है ताकि बाद में उसकी साख पर सवाल न उठें। लोकसभा चुनाव में केंद्रीय चुनाव आयोग ईवीएम के साथ पीपीवैट मशीन भी अटैच करना चाहती हैं। वीवीपैट यानी वोटर वैरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल एक प्रिंटर मशीन है, जो ईवीएम की बैलेट से जुड़ी होती है। यह मशीन बैलेट यूनिट के साथ उस कक्ष में रखी जाती है, जहां मतदाता गुप्त मतदान करने जाते हैं। वोटिंग के समय वीवीपैट से एक पर्ची निकलती है, जिसमें उस पार्टी और केंडिडेट की जानकारी होती है, जिसे मतदाता ने वोट डाला है। मतदाता को पारदर्शी खिड़की के जरिए पता चल जाता है कि उसने जिसको वोट दिया है, प्रिंट पर उसी को शो कर रहा है.
 


बाकी समाचार