Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

गुरूवार, 20 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

Haryana GK : फरीदाबाद जनसंख्या में टॉप पर, मेवात लड़कियों में टॉप पर

गुड़गांव लड़कियों के मामले में सबसे पिछड़ा जिला है.

Haryana Police Recruitment Examination, Haryana GK, Examination of Nayab Tehsildar, Patwari Examination, Examination of Haryana Women Police Recruitment Examination, Clerk Recruitment Examination,, naya haryana, नया हरियाणा

30 जून 2018

नया हरियाणा

हरियाणा के अंतर्विरोध

हरियाणा में फरीदाबाद सबसे कम क्षेत्रफल वाला जिला है, पर सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला भी फरीदाबाद है. मतलब सबसे कम जगह में घणे माणस फरीदाबाद में रहते हैं. वैसे मैंने भी पंचकूला में आकर जनसंख्या भले ही बढ़ा दी हो पर फिर भी सबसे कम जनसंख्या वाला जिला पंचकूला ही है.

मेवात को हरियाणा का सबसे पिछड़ा माना जाता है पर लड़कियों को जिंदा रखने के मामले में वह हरियाणा के सब जिलों में टॉप पर हैं. दूसरी तरफ गुड़गांव को सबसे एडवांस माना जाता है वहां सबसे कम लड़कियां है. प्रति 1000 पर मात्र 854. जबकि दोषी गांव वालों को माना जाता है और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान गांवों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं. क्योंकि यह मानकर चला जाता है कि गांव के लोगों की मानसिकता लड़कियों को लेकर हीन होती है.

लडकियां पैदा करने के मामले में गुड़गांव भले सबसे पीछे हो पर जनसंख्या वृद्धि में हरियाणा में सबसे टॉप पर है. दूसरी ओर झज्जर जनसंख्या बढ़ाने के मामले में सबसे पीछे हैं. 

हरियाणा क्षेत्रफल में 21वें लंबर पर, जनसंख्या में 18वें, जनसंख्या बढ़ाने में 11वें, लिंगानुपात(छोरा-छोरी के फर्क में) 29वें, जनसंख्या घनत्व(धरती पर बोझ) 11वें लंबर पर हैं.
साक्षरता(पढ़ण-लिखण म)-15वें लंबर पै, पुरुष साक्षरता-12वें, महिला साक्षरता-18वें
भारत के कुल 29 प्रदेशों (राज्य) और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में हरियाणा की स्थिति हैं. हरियाणा की रैकिंग-36 में से है- 
क्षेत्रफल में-21वां
जनसंख्या वृद्धि-18वां
जनसंख्या प्रतिशत वृद्धि-16वां
लिंगानुपात- 31वां
जनसंख्य़ा घनत्व-11वां
पुरुष साक्षरता-19वां
स्त्री साक्षरता-24वां
 


बाकी समाचार