Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 16 सितंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

रूस में कौशल विकास का जलवा दिखाएंगे हरियाणा के 15 युवा

इस स्कीम का उद्देश्य है देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है.

vipul goel, naya haryana, नया हरियाणा

28 जून 2018



नया हरियाणा

कौशल विकास मिशन के तहत हरियाणा के 15 युवाओं ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाया है. यह प्रतिभागी अगल साल रूस के कजान में होने वाली प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने इन युवाओं रो सम्मानित किया. 

हरियाणा ने पहली बार कौशल विकास प्रतियोगिता में भाग लिया और महाराष्ट्र के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया. इस साल पलवल आइटीआई के 15 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नौकरी मिली है.  मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा में जल्द ही 22 आइटीआइ को मॉडल बनाया जाएगा. यहां पढ़ने वाले छात्रों के कौशल विकास के लिए जर्मनी व सिंगापुर जैसे देशों की मदद ली जाएगी.  

कौशल विकास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है. यह कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर चलाई जाती है. इस स्कीम का उद्देश्य है देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके. इसमें ट्रेनिंग की फीस सरकार खुद भुगतान करती है. सरकार इस स्कीम के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवाओं को कौशल प्रशिक्षिण देती है. सरकार ने 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है.


बाकी समाचार