Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

बुधवार, 24 जुलाई 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

मनोहर सरकार ने लगाई मोहर, इ-ऑक्शन से मिलेगी पंप साइट!

व्यवस्था को पारदर्शी और सरल बनाकर ही सरकार स्वस्थ प्रतियोगिता का वातावरण बना सकती है.

Haryana e-auction, pump site, naya haryana, नया हरियाणा

15 जून 2018



नया हरियाणा


भाई-भतीजावाद और सैटिंग-गैटिंग के पुराने रोगों को जड़ से खत्म करने के लिए पार्दर्शी प्रणाली ही रामबाण साबित हो सकती है. बशर्ते उसे सरकार ईमानदारी से लागू करें. हरियाणा सरकार ने इस तरह के भ्रष्टाचार से मुक्ति पाने के लिए एक ओर अच्छी पहल की है. मनोहर सरकार ने केमटी की उस रिपोर्ट पर मोहर लगा दी जिसमें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के दायरे में आने वाले पेट्रोल पंप, डीजल पंप और सीएनजी पंप स्थापित करते हैं और इन पंपों की साइट चिन्हित होगी और इसके आवोदकों के लिए ई-आक्शन प्रकिया अपनाने का निर्णय लिया है. इससे व्यवस्था पारदर्शी और सरल होगी.
अब ई-आक्शन के माध्यम से पंप साइट का चयन होगा और ई आक्शन के माध्यम से ही सफल आवेदक पेट्रोल, डीजल, सीएनजी पंप के साथ-साथ ई-व्हीकल के लिए बैट्री चार्जिंग स्टेशन भी संचालित कर पाएंगे. पंप साइट चयन  के लिए ई आक्शन प्रक्रिया में आयल मार्केटिंग कंपनी, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन ही आवेदन कर पाएंगी.
इससे पहले एचएसआईआईडीसी(hsiidc) की प्लाट आबंटन की पिक एंड चूज की नीति की नीति चलती थी. जिसे बदलकर ई-आक्शन व्यवस्था कर दी गई है. ताकि ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ प्रतियोगिता हो सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए अवसर खुल सकें. इस प्रक्रिया में उद्योगपति सरल तरीके से प्लाट लेने तथा खरीदने की प्रक्रिया सरल होगी.

पेट्रोल पंप ही क्यों कहा जाता है, जबकि वहां गैस, डीजल सब कुछ मिलता है

दरअसल पेट्रोलियम यानि कच्चे तेल से ही पेट्रोल, डीजल या गैस जैसे अन्य सभी तरह के ईंधन बनते हैं. यही कारण हो सकता है कि पेट्रोल पंप को पेट्रोलियम पंप कहने की जगह सिर्फ पेट्रोल पंप ही कह दिया जाता है.ईंधन पंप (फ्यूल पंप), डीजल ईंधन पंप, गैस पंप, गैसोलीन पंप, पेट्रोल पंप ये सभी नाम विभिन्न देशों के लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं. वैसे इसका वास्तविक नाम ईंधन मशीन होना चाहिए जो किसी भी व्हीकल में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, केरोसीन जैसे ईंधन को भरता है.

Tags: pump site

बाकी समाचार