Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 8 दिसंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

भाजपा की कालका सीट पर मंडरा रहे हैं खतरे के 'मोहन'!

चंद्रमोहन, लतिका शर्मा और प्रदीप चौधरी तीनों में से किसकी मेहनत रंग लाएगी!

Latika Sharma, MLA, Kalka Constituency BJP, chandramohan bishnoi congress, pardeep chaudhary inld, naya haryana, नया हरियाणा

14 जून 2018



नया हरियाणा

कालका हरियाणा प्रान्त के पंचकुला जिला का एक शहर है। यह शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 22(NH-22) पर स्थित है। यह शहर हिमालय के पाँव में, पड़ोसी प्रान्त हिमाचल प्रदेश की और जाने के लिए द्वार है। इस शहर का नाम प्राचीन कालिका माता मंदिर पर है। देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन शिमला को जोड़ती कालका शिमला रेल। नौ नवंबर 1903 से शुरू हुआ कालका-शिमला रेल का सफर 110 सालों के बाद भी अनवरत जारी है। कालका-शिमला रेल को संक्षेप में केएसआर ( कालका शिमला रेल) कहते हैं। कालका शिमला रेल सैलानियों की खास पसंद है। कालका शिमला नैरो गेज रेल मार्ग। कालका शिमला रेल मार्ग युनेस्कोके हेरिटेज स्थानो कि सूची में समाविष्ट है।
कालका विधान सभा के नतीजे ( kalka vidhan sabha result) (1967-2014)
1967 में कांग्रेस के किशोरी लाल को निर्दलीय लच्छमन सिंह ने चुनाव हराया था. 1968 में कांग्रेस के किशोरी लाल ने लच्छमन सिंह को चुनाव हराया था. 1972 में कांग्रेस के किशोरी लाल ने लच्छमन सिंह को हराया. 1977 में जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ते हुए लच्छमन सिंह ने  कांग्रेस के किशोरी लाल को हराया. 
23 जनवरी 1997 को जयप्रकाश नारायण ने जनता पार्टी को स्थापित किया था. सुब्रमण्यम स्वामी इस पार्टी के नेता थे. 11 अगस्त 2013 को इसे भारतीय जनता पार्टी में समायोजित(मिला) कर दिया गया था.
1982 में लच्छमन सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और कांग्रेस के सुखदेव को चुनाव हराया. 1987 में लोकदल की कांति प्रकाश भल्ला ने कांग्रेस के ब्रिज भूषण को हराया. 1991 में कांग्रेस के पुरुष भान ने लच्छमन सिंह को हराया.
1993 में  कांग्रेस के उपचुनाव में चंद्रमोहन  ने निर्दलीय प्रदीप कुमार को हराया. 1996 में कांग्रेस की टिकट पर चंद्रमोहन ने भाजपा के श्याम लाल को हराया. 2000 के चुनाव में चंद्रमोहन ने भाजपा के श्याम लाल को हराया. 2005 के चुनाव में चंद्रमोहन ने इनेलो के प्रदीप कुमार को हराया. 2009 के चुनाव में इनेलो के प्रदीप कुमार ने कांग्रेस के सतविंदर्  राणा को हराया. 2014 के चुनाव में भाजपा की लतिका शर्मा ने इनेलो के प्रदीप कुमार को हराया.

कालका विधान सभा से भजनलाल के बड़े बेटे चंद्रमोहन बिश्नोई ने चार बार जीत दर्ज की है. 3 बार लच्छमन सिंह ने और 2 बार किशोरी लाल ने. कांग्रेस ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की हैं. लोकदल और इनेलो ने 1-1 बार और 2014 में भाजपा ने पहली बार चुनाव जीता है. कालका के ताजा रूझानों के अनुसार लतिका शर्मा की हालत यहां खराब चल रही है. अगर भाजपा ने यहां से लतिका शर्मा को  टिकट दिया तो उनके हारने की पूरी संभावनाएं हैं. वैसे भी चंद्रमोहन बिश्नोई ने तैयारी अभी से शुरू कर दी हैं. अभय सिंह से हुई उनकी मुलाकात ने राजनीति में हलचल मचा दी है. हर तरफ से कयासों की बाढ़ आ गई हैं. राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा चली हुई है कि भाजपा के इंटरनल सर्वे में भाजपा यहां से हार रही है. भाजपा शायद चंद्रमोहन को अपनी तरफ लाने की कोशिशें करेगी.


बाकी समाचार