Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

सोमवार , 20 अगस्त 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

मेवात में महिला रोग विशेषज्ञ को देगी सरकार 1 करोड़ का पैकेज!

मेवाती महिलाओं को हरियाणा सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सेवा देने जा रही है ।

Mewat,  1 crore, women disease specialist, Noah, International level facility for women, naya haryana, नया हरियाणा

11 जून 2018

नया हरियाणा

देश के सबसे पिछड़े जिले मेवात में नीति आयोग की पहल के बाद मेवाती महिलाओं को हरियाणा सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सेवा देने जा रही है ।तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पताल मांडी खेड़ा में एक करोड़ के सालाना पैकेज पर 5 महिला रोग विशेषज्ञ रखे जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है प्रत्येक विशेषज्ञ को मासिक डेढ़ लाख से ज्यादा वेतन मिलेगा वहीं दूसरी तरफ मेवात में सेवारत चिकित्सकों के भत्ते को भी बढ़ाया गया है अब विशेषज्ञ चिकित्सकों को मूल वेतन के अतिरिक्त 50 हजार और अन्य चिकित्सकों को 40 हजार देने की फाइल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास भेजी गई है 
अब तक विशेषज्ञों को 25 हजार और एमबीबीएस डॉक्टरों को 10 हजार रुपये दिए जाते थे। मेवात सिविल सर्जन डॉक्टर राजीव ने बताया कि गायनी स्पेशलिस्ट को डेढ़ लाख मानसिक पैकेज दिया जायेगा।मेवात जिले में  36600 गर्भवती महिलाओं है इन महिलाओं के दो-दो जांच मुफ्त कि जायेगी । मेवात की जिन महिलाओं में खून की कमी है उनके लिये खून कि सुविधा की जायेगी । जिले कि 18 प्राथमिक सब सेंटर और सीएससी पर लैब टेक्नीशियन की सुविधा तथा 95 स्टाफ नर्स के पदों को भरने की मंजूरी मिली है ईद के बाद बड़े पैमाने पर इसको शुरू किया जाएगा । 
जिले की महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सेवा हरियाणा सरकार देने जा रही है करोड़ों का बजट मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना जननी शिशु सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत खर्च होगा इसके अलावा 65 स्टाफ नर्स और 32 लैब टेक्नीशियन आउटसोर्सिंग भर्ती करने की कार्य योजना सरकार ने मंजूरी कर ली है इस योजना से 38 फ़ीसदी गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में कराने का लक्ष्य रखा गया है। 
नीति आयोग ने 1 जून को हरियाणा मिशन निदेशक ने  डीसी मेवात ,सीएमओ के साथ इन योजनाओं पर चर्चा की और मंगलवार को इसे पूर्ण अनुमति दे दी महिलाओं के लिए शुरू की जाएंगी विभिन्न सुविधाएं । मेवात की 82 प्रतिशत महिलाओं में खून की कमी है उन्हें बचाने के लिए यह देश की सबसे बड़ी योजना होगी । जिला अस्पताल मांडी खेड़ा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राइमरी स्वास्थ्य केंद्र तावडू में आने वाले 14 लाख की आबादी है। जिले के 419 गांव की गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में अल्ट्रासाउंड दी जायेगी इसके साथ साथ निजी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मुफ्त करने की सुविधा होगी इसका पूरा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।


बाकी समाचार