Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 20 जून 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

चंडी मंदिर के नाम पर रखा गया है हरियाणा की कैपिटल चंडीगढ़ का नाम

चंडीगढ़ जैसे शहर का सपना नेहरू ने देखा था और जिसे मूर्त रूप दिया था फ्रांसीसी वास्तुकार ली कार्बूजियर ने दिया था.

capital of haryana, haryana ki capital, haryana ki rajdhani, capital city of ha chandigarh, jawaharlal nehru, French architect Lee Carburgeier, chandi mandir, rock garden, sukhna lakhe, naya haryana, नया हरियाणा

7 जून 2018

नया हरियाणा

हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है. चंडीगढ़ मूलतः भारत का केंद्रशासित प्रदेश है. हरियाणा की कैपिटल चंडीगढ़ का नामकरण चंडी किले के नाम पर चंडीगढ़ पड़ा है. चंडी का किला हिंदू धर्म की देवी दुर्गा के एक रूप चंडी या चंडिका के मंदिर कारण पड़ा है. चंडी देवी की हिंदू धर्म में खूब मान्यता है. यह मंदिर आज भी शहर में मौजूद है.

इस शहर को प्राकृतिक हरियाली और साफ-सफाई के कारण सिटी ब्यूटीफूल भी कहा जाता है.  हरियाणा की राजधानी (कैपिटल) होने के कारण हरियाणा की विधान सभा और प्रमुख कार्यलय चंडीगढ़ में ही हैं.

इस हरियाणा की राजधानी (Capital of Haryana) चंडीगढ़ की सबसे विशिष्ट बात ये है कि इस शहर को बहुत ही योजनाबद्ध तरीके से बसाया गया है. जिसमें वास्तु-स्थापत्य को काफी महत्त्व दिया गया है. हरियाणा की राजधानी (कैपिटल) चंडीगढ़ शहर आधुनिक भारत का पहला योजनाबद्ध तरीके से बसाया गया शहर है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों में यहां की आबादी का दबाव बढ़ा है और जिसके कारण यहां पर प्रदूषण का स्तर पर पहले की तुलना में बढ़ा है. 

चंडीगढ़ जैसे शहर का सपना नेहरू ने देखा था और जिसे मूर्त रूप दिया था फ्रांसीसी वास्तुकार ली कार्बूजियर ने दिया था. दरअसल शहर को बनाने वाले ये तो दूसरे वास्तुकार थे, इसके मूल वास्तुकार थे अल्बर्ट मेयर. इस अमरीकी का ही यह मास्टर प्लान था. चंडीगढ़ को बनाने की शुरूआत 1952 में हुई थी, क्योंकि आजादी के बाद पंजाब का आधा हिस्सा पाकिस्तान में चला गया था. उस समय पंजाब की राजधानी लाहौर हुआ करती थी. आजादी के बाद समस्या यह आई कि किस शहर को राजधानी बनाया जाए. ऐसे में किसी पुराने शहर को बनाने के बजाय नए शहर का निर्माण करना उचिच लगा.

हालांकि बाद में पंजाब और हरियाणा 1966 में अलग हो गए. जिसके बाद इन दोनों राज्यों की राजधानी (कैपिटल) चंडीगढ़ को ही बनाया गया. कई वर्षों तक दोनों राज्यों के बीच खींचतान चलती रही. अगस्त 1985 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी और अकाली दल के संत हरचंद सिंह लोंगोवाल के बीच समझौता हुआ था कि चंडीगढ़ को 1986 में पंजाब में स्थानातंरित कर दिया जाए. बाद में हरियाणा के बढ़ते हस्तक्षेप ने इसे रद्द करवाया और चंडीगढ़ को दोनों राज्यों पंजाब और हरियाणा की राजधानी(कैपिटल) बनाया गया.

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में दूर-दूर से घूमने के लिए सैनानी आते हैं और रॉक गार्डनसुखना लेक दोनों ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होते हैं.

<?= capital of haryana, haryana ki capital, haryana ki rajdhani, capital city of ha chandigarh, jawaharlal nehru, French architect Lee Carburgeier, chandi mandir, rock garden, sukhna lakhe; ?>, naya haryana, नया हरियाणा


बाकी समाचार