Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

सोमवार , 20 अगस्त 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जानिए पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे करें गूगल का इस्तेमाल!

पढ़ाई में गूगल क्रोम के इन एक्सटेंशन का यूज़ आपकी मदद कर सकता है.

Learn how to use Google to study and prepare for the exam!, naya haryana, नया हरियाणा

4 जून 2018

नया हरियाणा

पढ़ाई के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अब जरूरत बन चुका है। ऐसे में स्टूडेंट के लिए भी यह जरूरी हो गया है कि वह टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जुड़ी स्किल्स सीखते रहें। इसी सिलसिले में गूगल क्रोम के यह एक्सटेंशन आपको वेब ब्राउज़र की खूबियों को पूरी तरह काम में लेने में मददगार साबित होंगे।
क्रोम एक्सटेंशन
- यह ऐसे छोटे-छोटे प्रोग्राम हैं जो गूगल क्रोम की ब्राउज़र फक्शनैलिटी को विस्तार देते हैं। स्टूडेंट्स इनकी मदद से यू-ट्यूब पर बार-बार आने वाले विज्ञापनों को हटाने, किसी शब्द का अर्थ ढूंढने व उसकी परिभाषा देखने और इमेजेस पीडीएफ की डिटेल इन जैसा तमाम काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। क्रोम वेब पर आपको गूगल और दूसरे थर्ड पार्टी डेवलपर्स के बनाएं हुए हजारों क्रोम एक्सटेंशन मिल जाएंगे। इन एक्सटेंशन की मदद से आपको कई काम केे फीचर्स और दूसरे टूल्स भी मिल जाएंगे जिनके बारे में आपको मालूम ही नहीं होगा।

1 स्प्लिट टैब्स
-वेब ब्राउजर पर अलग-अलग टैब्स को बार-बार देखना न केवल मुश्किल होता है बल्कि समय बर्बाद करने वाला भी। अगर आप भी यह प्रॉब्लम फेस करते हैं तो इस एक्सटेंशन की मदद से आप कई ब्राउज़र टैब फटाफट खोलकर और अरेंज करके अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकते हैं। यह इंटेलिजेंट एक्सटेंशन यूजर को कई टैब्स एक साथ देखने और वेब को ज्यादा प्रभावशाली तरीके से नेविगेट करने की सुविधा देता है।

2  गूगल डिक्शनरी
- किसी शब्द का मतलब यह परिभाषा देखने के लिए अब आपको अलग से ब्राउज़र टैब खोलने की जरूरत नहीं होगी। गूगल डिक्शनरी जिसमें आपकी मदद करेगा। बस उस शब्द पर डबल क्लिक करें और ब्राउज़र आइकन से सर्च बार ओपन करेंगे, तो उसका अर्थ एक छोटी-सी पॉपअप विंडो में सामने आ जाएगा। यह थर्ड पार्टी एक्सटेंशंस के साथ काम करने की काबिलियत भी रखता है। जहां स्टूडेंट आसान एक्सेस और किसी भी समय डाउनलोड करने की सुविधा के लिए अपनी इंक्वायरी हिस्ट्री को स्टोर करने का विकल्प भी चुन सकता है।

3  फ्लैश कार्ड्स फ़ॉर गूगल डिक्शनरी
- यह एक्सटेंशन किसी भी ऐसे वर्ड के लिए डिजिटल फ़्लैश कार्ड्स क्रिएट करता है जो गूगल डिक्शनरी एक्सटेंशन में सेव किया गया हो। इन हैंडी फ़्लैश कार्ड्स में न केवल शब्द का अर्थ होता है बल्कि वह सेंटेंस भी होते हैं जहां से उस वर्ल्ड को सेव किया गया था। यह सब टूल बार आइकन से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

4  निम्बस स्क्रीन शॉट और वीडियो रिकॉर्डर
- यह सीधे ब्राउज़र टूल बार आइकन से स्क्रीन शॉट लेने और वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। आप चाहे तो पूरे पेज या किसी खास हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। आप इन इमेजेस को डिटेलिंग के साथ एडिटिंग टूल्स भी यूज़ कर सकते हैं।


बाकी समाचार