Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 15 अगस्त 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

रेगुलर डिग्री वाले ही उठा पाएंगे सक्षम स्कीम का लाभ, डिस्टेंस वाले नहीं

सरकार के नए फरमान से 40 फ़ीसदी युवा हो जाएंगे योजना से बाहर.

Only those with regular degrees will be able to lift the benefits of the scheme, without the distance, naya haryana, नया हरियाणा

4 जून 2018

नया हरियाणा

डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से पीजी ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करने वाले युवाओं को सक्षम योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सिर्फ रेगुलर डिग्री धारक की योजना के लिए पात्र होंगे। दरअसल आवेदकों की संख्या बढ़ने के बाद सरकार ने योजना की शर्तों में बदलाव किया है। इसके लिए डिस्टेंस डिग्री को अमान्य घोषित कर दिया है। ऐसे में सैकड़ों युवा भविष्य में योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। अकेले हिसार में करीब 40 फ़ीसदी आवेदक डिस्टेंस एजुकेशन से डिग्री पाने वाले हैं। पिंकी संपूर्ण शैक्षणिक एवं आर्थिक स्थिति संबंधी दस्तावेज ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज हैं, जिसमें डिस्टेंस डिग्रीधारकों की छटनी के साथ योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।
रोजगार विभाग के तहत युवाओं को सक्षम योजना के तहत 100 घंटे रोजगार दिया जाता है। इन्हें प्रति माह मानदेय व भत्ता मिलता है। कार्यालयों से डिमांड अनुसार काम मिलता है। सभी सरकारी विभाग ऑनलाइन पोर्टल पर कर्मचारियों की डिमांड भेजते हैं। रोजगार विभाग में पंजीकृत युवाओं को सक्षम योजना के तहत विभागों में काम के लिए भेजा जाता है। फील्ड सर्वे, लिपिक कार्य, कंप्यूटर वर्क इत्यादि काम दिया जाता है। इसके साथ ही पोर्टल में ऑटोमेटिक सीनियोरिटी लिस्ट बनती है, जिसके तहत युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर काम मिलता है। लाभ पाने के लिए दिल्ली,चंडीगढ़ और हरियाणा शिक्षण संस्थानों की डिग्री मान्य है।
लाभ पाने के लिए शर्ते
1) परिवार के मुखिया का 3 लाख रूपये सालाना कमाई का इनकम सर्टिफिकेट देना होगा।
2) लाभार्थियों ने ऑनलाइन पोर्टल पर अटेंडेंस दर्ज नहीं की तो हाजरी होगी शून्य, भत्ता मानदेय नहीं मिलेगा।
3) लाभार्थी को अपने अकाउंट से एंप्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन सत्यापित करना होगा। नहीं किया तो भत्ता-मानदेय अटक जाएगा।


बाकी समाचार