Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 25 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

बेबी कॉर्न की खेती से हरियाणा में किसान कमा रहे हैं लाखों रुपए मुनाफा

किसान समिति बनाकर गांव में ही लगाई पैकेजिंग फक्ट्री.

Farmers are earning lakhs of rupees,  Haryana, baby corn., naya haryana, नया हरियाणा

4 जून 2018



नया हरियाणा

जहां देश मे आज खेती को घाटे का सौदा समझे जाने लगा है वहीं हरियाणा के कुछ किसान इस मिथक को तोड़ रहे हैं। राई के अटेरना गांव में किसान बेबी कॉर्न की खेती कर लाखों रुपए कमा रहे हैं । किसानों ने गांव में ही अपने प्रयासों से किसान समिति का भी गठन किया है और अपनी फसल की पैकेजिंग कर बेचा जाता है.
 जो किसान के लिए बड़े फायदे का सौदा साबित हो रही है। राई के अटेरना गांव के किसान कॉर्न की खेती के लिए मशहूर हो चले हैं। यहां के किसान कॉर्न और बेबी कॉर्न की खेती से लाख रुपए सालाना से भी ज्यादा एक साल में कमा लेते हैं और इस पर खर्च भी सिर्फ नाम मात्र आता है। अटेरना में कॉर्न की खेती की शुरुवात किसान कंवल सिंह ने की थी और मुनाफा होता देख गांव के बाकी किसान भी इसी खेती को करने लगे और किसानों ने बड़ा मुनाफा भी कमाया है।
कंवल सिंह ने कहा कि किसानों ने अपने प्रयास से किसान समिति का गठन किया और अपनी फसल को सब्ज़ी मंडी में न बेच खुद ही पैकिंग कर सीधे कस्टमर तक पहुंचाया जाता है। किसान खुद ही अपनी फसल को डिब्बों में पैक करते हैं और दिल्ली और आस-पास के बड़े होटल्स में सप्लाई की जाती है।
किसानों का ये प्रयास वाकई काबिले तारीफ है सरकार भले ही किसानों की अनदेखी करती हो। जहां किसान फसल खराब होने, अच्छे दाम न मिलने जैसे परेशानियों से जूझ रहा है। वही इस तरह के प्रयासों ने ये साबित कर दिया है कि नई सोच और नए तरीके से किसी भी बाधा से पार पाया जा सकता है।
 


बाकी समाचार