Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 24 जून 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

बिजली की समस्या हो तो डॉयल करे टोल फ्री नंबर 1912

समस्या का डाटा होगा कम्प्यूटर में फीड, समाधान के बाद बिजली निगम से आएगी कॉल.

problem of electricity, haryana,, naya haryana, नया हरियाणा

31 मई 2018

नया हरियाणा

 बिजली से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए अब अधिकारियों के पास फोन करने या बिजली निगम कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रही है। बिजली समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1912 जारी किया गया है, जिस पर उपभोक्ता 24 घंटे के दौरान किसी भी समय बिजली से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता 18001804334 पर भी शिकायत दे सकते हैं। 
 आमतौर पर उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति बाधित होने, तार टूटने, मीटर बदलने, ट्रांसफार्मर की खराबी को दुरूस्त करवाने आदि बिजली से संबंधित अनेक तरह की समस्याओं के समाधान के लिए बिजली निगम कार्यालयों में जाना पड़ता था। इससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब उपभोक्ताओं को अपनी बिजली से संबंधित समस्याओं का समाधान के लिए निगम कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बिजली निगम ने 1912 और 18001804334 टोल फ्री नंबर जारी किया है। इन नंबरों पर उपभोक्ता बिजली से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। निगम द्वारा लोगों को टोल फ्री नंबर के बारे में शहर में सार्वजनिक स्थानों व बिजली निगम कार्यालयों में र्होडिंग्स लगाकर जागरूक किया जाएगा। 
 टोल फ्री नंबर के माध्यम से न केवल उपभोक्ता अपनी शिकायत दे सकते हैं, बल्कि उनके द्वारा दी गई शिकायत निगम कार्यालय में रिकार्ड के रूप में कम्प्यूटर में दर्ज किया जाएगा, जिसमें शिकायत देने का समय व संबंधित व्यक्ति का मोबाईल नंबर भी लिखा जाएगा। इतना ही नहीं समस्या के समाधान के लिए संबंधित उपभोक्ता को निगम द्वारा सूचना भी दी जाएगी। 
 इस बारे में बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता एसएस सांगवान ने बताया कि अक्सर उपभोक्ता बिजली के समाधान के लिए लाईनमैन, फोरमैन या अन्य अधिकारियों के पास फोन करते है, जबकि उसी दौरान अधिकांश तौर पर लाईनमैन या फोरमैन किसी बिजली के फीडर या ट्रांसफार्मर को दुरूस्त करने में लगे होते हैं, जिसकी वजह से वे फोन सुनने में भी असहाय होते है। यहां तक की काम करते वक्त फोन सुनने के दौरान हादसों की आशंका भी बनी रहती है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायते दर्ज करवाएं, ताकि उनका सही ढ़ंग से समाधान हो सके। सांगवान ने उपभोक्ताओं से नया कनैक्शन लेने, लोड बढ़वाने, नाम बदलवाने या कनैक्शन से संबंधित आवेदन करने के लिए केवल विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई ऑनलाईन सुविधाओं का प्रयोग करने की अपील की है।  उन्होंने कहा कि उपभोक्ता किसी बिचौलिए के बहकावे में न आकर अटल सुविधा केन्द्र पर भी आवेदन कर सकते है। 


बाकी समाचार