Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 16 अक्टूबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हरियाणा सरकार तीन जिलों में सरसों की दोबारा करेगी खरीद

दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिलों की खरीद को लेकर सरकार ने खाद्य आपूर्ति विभाग को पत्र जारी किया

Haryana Government will recast mustard in three districts, Dadri, Bhiwani, Mahendergarh, op dhankar, naya haryana, नया हरियाणा

24 मई 2018

नया हरियाणा

मंडियों में सरकारी रेट पर सरसों खरीद बंद होने के बाद खरीद को लेकर चिंतित किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिले के किसानों की सरसों खरीदने का निर्णय लिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा इस संंबंध में आदेश जारी किए गए हैं। आदेशों के अनुसार खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा सरसों की खरीद की जाएगी। हालांकि खरीद को लेकर समय निर्धारित नहीं किया गया है। 

हरियाणा के 10 जिलों में गेहूं व सरसों की खरीद गत 10 मई को बंद कर दी गई थी। खरीद बंद होने के बाद किसान अपनी फसल को लेकर कई-कई दिनों तक मंडियों के बाहर इंतजार करते रहे। वहीं कई मंडियों में किसानों द्वारा गेट बंद कर रोष भी जताया गया था। सरसों खरीद समस्या को लेकर किसान संगठनों ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से मिलकर दोबारा खरीद शुरू करवाने की मांग की थी। सूत्र बताते हैं कि सीएम मनोहर लाल के विदेश दौरे से लौटने पर कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने संयुक्त रूप से सीएम के समक्ष इस मुद्दे को उठाया था। सीएम द्वारा सरसों खरीद दोबारा शुरू करने की सहमति मिलने पर अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा 18 मई को पत्र क्रमांक एफपी-1-2018/11256 के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग के नाम आदेश पत्र जारी किया है। जारी आदेशों के अनुसार चरखी दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिलों के किसानों की सरसों खरीद की जाएगी। 

हैफेड द्वारा जुटाए आंकड़ों अनुसार होगी खरीद

सरकार द्वारा दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिले के ऐसे किसानों के आंकड़े एकत्रित किए गए जो मंडियों में सरसों लेकर आए और उनकी खरीद नहीं हो पाई। हैफेड व अन्य एजेंसियों द्वारा खरीद को लेकर किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया था और उनको टोकन जारी किए थे।  हैफेड द्वारा जुटाए आंकड़ों के अनुसार दादरी जिले से करीब 3500 किसान शामिल हैं। वहीं महेंद्रगढ़ व भिवानी जिले से भी आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। 

खाद्य आपूर्ति विभाग जल्द करेगा सरसों की खरीद : धनखड़

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने फोन पर बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा किसानों द्वारा करवए रजिस्ट्रेशन अनुसार सरसों की खरीद जल्द शुरू कर देंगे। इसके अलावा जिन गांवों के किसानों की खरीद का नंबर ही नहीं आया, उसके लिए उपायुक्तों के माध्यम से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट अनुसार ऐसे किसानों की भी खाद्य आपूति विभाग से खरीद शुरू की जाएगी। धनखड़ के अनुसार आढतियों के माध्यम से हैफेड द्वारा 4 मई को सरसों खरीद लेना बंद कर दिया था, उनकी भी खरीद के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेकर सरसों की खरीद कर ली जाएगी।

मिला लेटर, दिए निर्देश

मार्केट कमेटी के चेयरमैन चंद्रपाल सांगवान ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव से आदेश पत्र मिल चुका है। इस संबंध में खाद्य आपूर्ति व हैफेड को अवगत करवाया दिया गया है। जून के प्रथम सप्ताह में सरसों की खरीद शुरू कर दी जाएगी। 

खरीद नहीं होने पर आढतियों को बेची सरसों

मंडी में सरसों बेचने पहुंचे संतोखपुरा के किसान रविंद्र ने बताया कि पहले भी खरीद का इंतजार किया लेकिन खरसों की खरीद नहीं हुई। ऐसे में आढतियों को कम दामों पर बेचनी पड़ रही है। अब सरकार दोबारा खरीद शुरू करती है तो कुछ फायदा हो सकता है। 


बाकी समाचार