Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 16 अक्टूबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

अभय सिंह चौटाला होंगे हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री!

दलित वोट बैंक हरियाणा में राजनीति के बदल सकता है समीकरण.

Abhay Singh Chautala,  next Chief Minister of Haryana, naya haryana, नया हरियाणा

22 मई 2018

नया हरियाणा

अगर इनेलो-बसपा गठबंधन बहुमत प्राप्त करता है तो इस गठबंधन के मुख्यमंत्री अभय सिंह चौटाला होंगे. ऐसा अंदाजा हाल में न्यूज 24 में दिए अभय सिंह चौटाला के इंटरव्यू से लगाया जा  सकता है. जिसमें उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वो अपने दोनों लड़कों और अपने बड़े भाई के दोनों लड़कों की चुनाव में जिलेवार डयूटी लगाएंगे. एक तरह से उन्होंने यही कहा है कि वो ही पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीद्वार हैं.
दूसरी तरफ इनेलो-बसपा गठबंधन से पूरे हरियाणा में दलित वोटों पर राजनीति तेज हो गई है. जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों भी अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रही हैं. कांग्रेस हाईकमान पर यह दबाव बन गया है कि वो अब अशोक तंवर को अध्यक्ष पद से हटाने की नहीं सोचेंगे. दूसरी तरफ भाजपा भी दलितों के बीच अपनी सक्रियता बढ़ा रही है.

जानिए सर्वे में किस पार्टी को हरियाणा में मिल रही हैं कितनी सीटें
आइये जानते हैं दलित वोट बैंक का गणित
हरियाणा की कुल वोट प्रतिशत में दलितों का वोट प्रतिशत करीब 19 प्रतिशत है. जिसमें करीब 50 प्रतिशत हरिजन(चर्मकार) वोटर हैं, बाल्मीकि वोटरों का प्रतिशत 19 है और 12 प्रतिशत धानक वोटर हैं. बाकी में अन्य हैं. हरियाणा की 17 सीटें विधान सभा में रिजर्व हैं और दो लोकसभा में सीटें रिजर्व हैं. लोकसभा में अंबाला और सिरसा की सीट रिजर्व है. इस वोट बैंक पर सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीति के साथ सक्रिय हैं.

<?= Abhay Singh Chautala,  next Chief Minister of Haryana; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

दरअसल अभय सिंह का कहना है कि “ 90 विधानसभा सीटों में से करीब 40 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां बसपा का 7 से 8 प्रतिशत वोट हैं और करीब 60 सीटें ऐसी हैं जहां इनेलो का वोट बैंक 30 प्रतिशत है. बसपा-इनेलो गठबंधन के बाद अनुमानतः 39 से 40 प्रतिशत वोट इनेलो को मिलते हैं, तो बहुमत अपने आप मिल जाएगा.”
 


बाकी समाचार