Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 19 अगस्त 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

राजनीतिक व्यंग्य : भजनलाल की खरैती लाल शर्मा से हुई लव मैरिज

राजनीति में ये किस्से राजनीति को मनोरंजक बनाए रखते हैं.

Political of Haryana,  Bhajan Lal, khareti Lal Sharma, naya haryana, नया हरियाणा

22 मई 2018

नया हरियाणा

हरियाणा की जनता हाजिर जवाबी में किसी से पीछे नहीं रहती है. यह व्यंग्य भी इसी हाजिर जवाबी के कारण उपजा. राजनीति में लव मैरिज का एंगल पहली बार सुनने में आया. हुआ यूं कि यह बात जगजाहिर है कि भजन लाल हरियाणा की राजनीति में जोड़तोड़ में पीएचडी माने जाते हैं. यह किस्सा भी उनका और खरैती शर्मा का है.

भजनलाल विधायकों को पटाने में माहिर है. 1991 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद तीसरी बार मुख्यमंत्री बने. भजनलाल ने हरियाणा विकास पार्टी के विधायकों धर्मपाल सांगवान, अमर सिंह धानक, और लहरी सिंह को पटा लिया. भजन लाल, विकास पार्टी के एकमात्र सांसद जगबीर सिंह को भी ले उड़े. बेचारे बंसीलाल देखते रह गए. राजनीति के चाणक्य भजन लाल ने भाजपा जैसी अनुशासित पार्टी के घर में सेंध लगाकर खरैती लाल शर्मा को पटा लिया. भजनलाल ने जनता दल विधायकों  हरि सिंह नलवा और वीरेंद्र सिंह पर भी डोरे डाल लिए.

किस्सा इन्हीं दलबदलुओं का है. कांग्रेस में शामिल होने के बाद खरैती लाल शर्मा के समर्थक उनके पास किसी कर्मचारी के तबादले के लिए गए. शर्मा बोले, भाई अभी तो मैं ताजा-ताजा कांग्रेस में शामिल हुआ हूं. जिस तरह शादी के बाद नहीं बहू को ससुराल में जगह बनाने में समय लगता है उसी प्रकार मुझे भी कांग्रेस में जमने में समय लगेगा. शर्मा जी ने तो अपनी तरफ से उसे टाल दिया लेकिन उनके समर्थक भी कम नहीं कि बोले यह नई बहू वाली बात नहीं है. आपकी तो भजन लाल से लव मैरिज हुई है और लव मेरिज में तो पहले से ही जगह बनी होती है. बेचारे शर्मा जी..

जनता भी नेता से दो चंदे आगे निकलकर जवाब देने में यहां की माहिर मानी जाती है.  राजनीति में गंभीर विमर्शों और बहसों से अलग इस तरह के किस्से राजनीति को मनोरंजक बनाए रखते हैं. इसीलिए इस तरह के किस्सों का अपना वजूद होता है.

 

(लेखक पवन बंसल की प्रसिद्ध किताब हरियाणा के लालों के सबरंगे किस्से से साभार)


बाकी समाचार