Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 20 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हर रोज 24 लीटर दूध पी जाती है हनीप्रीत

हम आपको मिला रहे हैं हनीप्रीत से. इसकी खासियत है इसका आहार. हर रोज़ 24 लीटर दूध पी जाती है यह हनीप्रीत. जानिए इसके बारे में

honeypreet, 24 litre milk pine mili, , naya haryana, नया हरियाणा

26 अक्टूबर 2017



नया हरियाणा

'हनीप्रीत' को दूध इतना पसंद है की वह हर रोज 24 लीटर दूध पी जाती है. उसे दूध के अलावा कुछ भी पसंद नहीं है. दूध के सिवा वह कुछ भी नहीं खाती है. अपनी खान पान की इसी आदत की वजह से यह हनीप्रीत चर्चा में है. आप भी हैरान होंगे और सोच रहे होंगे की हनीप्रीत इतना दूध कैसे पी जाती है.

अरे, चौंकिए मत.. यह हनीप्रीत वह नहीं है जो आप सोच रहे हैं. यह कोई और है. असल में 'हनीप्रीत' एक कटड़ी है. जिसके मालिक मोहाली के मानकमाजरा निवासी मनकीरत सिंह हैं जो इसे चप्पड़चिड़ी में शुरू हुए जिला स्तरीय पशु धन मेला में लेकर आये हैं. यह मेला कल शुरू हुआ है. इसमें पूरे राज्य से पशु धन आया हुआ है और सभी की अलग अलग खासियत है. अभी हम बात करते हैं हनीप्रीत की.
हनीप्रीत दो महीने की कटड़ी हैं जिसने इस मेले में 25 कट्टियों को पछाड़कर अपनी श्रेणी में कई अवार्ड जीतकर नाम कमाया है. यह मुर्राह नस्ल की कटडी है. भैंसों में मुर्राह को सबसे बेहतरीन नस्ल माना जाता है. इसे लेकर आये मनकीरत सिंह के मुताबिक इसकी मां 24 लीटर दूध देती है और वे सारा दूध को इसे ही पिला देते हैं. सिर्फ दो महीने की हनीप्रीत की ऊंचाई तीन फुट है जबकि अमूमन दो माह में कटडी की ऊंचाई इतनी नहीं होती है. यह मेले में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और लोग इसे चाव से देखने आ रहे हैं.
 

Photo courtesy: amar ujala


बाकी समाचार