Web
Analytics Made Easy - StatCounter
Privacy Policy | About Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 23 जनवरी 2018

पहला पन्‍ना English देश वीडियो राजनीति अपना हरियाणा शख्सियत समाज और संस्कृति आपकी बात लोकप्रिय Faking Views समीक्षा

जानें : कैसे घर बैठे मोबाइल नंबर को लिंक करें आधारकार्ड से

अगर आपका एक मोबाइल नंबर आधार के साथ पहले ही रजिस्टर्ड है और आप दूसरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करना चाहते हैं, तो यह काम अब आप ओटीपी के जरिये घर बैठे ही कर सकते हैं.


janen : kaise ghar baithe mobile number ko link karen adharcard se, naya haryana

26 अक्टूबर 2017

नया हरियाणा


मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है. इस काम के लिए सरकार ने फरवरी, 2018 तक का समय दिया है. अगर उससे पहले दोनों को लिंक नहीं किया गया, तो आपका नंबर बंद हो सकता है.आपको इस काम के लिए आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाना पड़ता था, लेकिन अब नहीं. केंद्र सरकार ने आपको 3 ऐसे तरीके दिए हैं, जिनके जरिये आप घर बैठे ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं.
पहला : वन टाइम पासवर्ड  : अगर आपका एक मोबाइल नंबर आधार के साथ पहले ही रजिस्टर्ड है और आप दूसरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करना चाहते हैं, तो यह काम अब आप ओटीपी के जरिये घर बैठे ही कर सकते हैं.
मोबाइल कंपनियां अपनी वेबसाइट व विशेष ऐप के जरिये यह सुविधा देंगी. इस पर रजिस्ट्रेशन के बाद ओटीपी आएगा. इसे एंटर करने के बाद आपका नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.
दूसरा : आईवीआरएस वेरीफिकेशन  : मनोज सिन्हा ने बताया कि वन टाइम पासवर्ड के अलावा ग्राहक चाहें, तो इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉसन्सा सिस्ट म (आईवीआरएस) की मदद से भी सिम रजिस्टर करवा सकते हैं.
सके लिए भी उन्हें टेलिकॉम कंपनी की वेबसाइट या विशेष ऐप पर खुद रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आईवीआरएस कॉल से सारी जानकारी वेरीफाई करने के बाद आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा.
तीसरी : घर पर आएगा एजेंट  : मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए सरकार तीसरा विकल्प घर पर एजेंट बुलाने का दे रही है. इसके तहत कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर ग्राहक को आवेदन करना होगा और एजेंट घर आकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करेगा.
हालांकि यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों और बीमार लोगों को ध्यान में रखकर दूरसंचार मंत्रालय ने इसका सुझाव दिया है.


बाकी समाचार