Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

गुरूवार, 20 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

अंबाला लोक सभा सीट : भाजपा-कांग्रेस की आपसी लड़ाई में सीट निकाल पाएगी इनेलो!

हरियाणा में बसपा का मजबूत जनाधार अंबाला में भी माना जाता है.

Ambala Lok Sabha seat, BjpHaryana, CongressHaryana, Inld bsp alliance, ratanlal kataria, kumari sailja, , naya haryana, नया हरियाणा

11 मई 2018

नया हरियाणा

जनता टीवी ने हरियाणा में सर्वे करवाया है. जिसमें 10 लोकसभा सीटों का भी सर्वे किया है. सर्वे के आधार पर परिणाम में भाजपा को 4, इनेलो को 4 और कांग्रेस को 2 सीट मिलती हुई दिख रही हैं. हालांकि चुनाव में अभी काफी समय है और परिणाम पल-पल बदलते हैं. टिकट वितरण और उस समय के जातिगत एवं अन्य समीकरण जीत में मुख्य भूमिका निभाते हैं. फिर भी हम इस सर्वे को आधार मानकर आकलन करें तो सभी लोक सभा सीटों का विश्लेषण करना आवश्यक है.
वर्तमान समय में इस लोक सभा में पंचकूला जिला, अंबाला जिला और यमुनानगर जिला( रादौर विधान सभा छोड़कर) आता है. इस सीट के साथ एक दिलचस्प बात ये जुड़ी हुई थी कि एक समय यहां से दो सांसद चुने जाते थे, एक सामान्य जाति से और दूसरा आरक्षित जाति से. बाद में इसे व्यवस्था को बंद कर दिया गया.
अंबाला लोक सभा सीट का आकलन करें तो यहां किस पार्टी ने कितनी बार जीत दर्ज की है. यह देखना जरूरी है. अंबाला सीट हरियाणा की दो रिजर्व(एससी) सीटों में से एक है. दूसरी रिजर्व सीट सिरसा है. 

<?= Ambala Lok Sabha seat, BjpHaryana, CongressHaryana, Inld bsp alliance, ratanlal kataria, kumari sailja, ; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

पहली बार कांग्रेस से टेकचंद बने, उसके बाद सुभद्रा जोशी, चुन्नी लाल, राम प्रकाश चौधरी (चार बार) और कुमारी सैलजा (दो बार)
भाजपा से पहली बार सुरज भान (तीन बार), जनता पार्टी से सुरज भान, रतन लाल कटारिया.
16 वीं लोक सभा में भाजपा से सांसद रतन लाल कटारिया बने हैं. इससे पहले कांग्रेस से 10 बार और 4 बार भाजपा, 1 बार जनता पार्टी और 1 बार बहुजन समाजवादी पार्टी. बसपा से 1998-99 में अमन कुमार नागर ने जीत दर्ज की थी.

<?= Ambala Lok Sabha seat, BjpHaryana, CongressHaryana, Inld bsp alliance, ratanlal kataria, kumari sailja, ; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

अंबाला लोकसभा में 9 विधान सभा है. जिनमें से दो आरक्षित सीट हैं.
2014 में भाजपा के रतनलाल कटारिया को यहां से 6,12,121 वोट मिले.
कांग्रेस के राजकुमार बाल्मीकि को 2,72,047 वोट मिले.

इनेलो की कुसुम शेरवाल को 1,29,571 वोट मिले.
बसपा के कपूर सिंह को 1,02,627 वोट मिले.
आप पार्टी के सुरेंद्र पाल सिंह को 63,626 वोट मिले..
हालांकि वर्तमान समय में रतनलाल कटारिया की हालत अंबाला में खराब चल रही है. यही हालात रहे तो शायद उन्हें भाजपा की तरफ से अगली बार  टिकट ही न मिले. दूसरी तरफ इनेलो-बसपा गठबंधन ने यहां अपनी दावेदारी मजबूत की है. अगली बार इन तीनों में मुकाबला कड़ा होने की संभावना है. कांग्रेस, इनेलो और भाजपा की तरफ से प्रत्याशी कौन होंगे, यह देखना दिलचस्प होगा.
चुनावी सर्वे का आकलन किया जाए तो शायद सर्वे में यह सीट भाजपा को जाती हुई दिख रही है, परंतु यहां के समीकरण भाजपा के फेवर में बिल्कुल नहीं लग रहे हैं.
 


बाकी समाचार