Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 17 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

बिजली कर्मियों से मारपीट की तो होगी जेल और जुर्माना

गर्मियों के सीजन में बिजली कर्मियों के साथ मारपीट की घटनाएं हर साल बढ़ जाती हैं.

, naya haryana, नया हरियाणा

2 मई 2018

नया हरियाणा

हरियाणा में आए दिन बिजली कर्मियों से मारपीट की घटनाएं आ रही हैं. दरअसल गर्मी के हर सीजन में बिजली की किल्लत या खराबी के कारण ऐसे हालात बन जाते हैं. जिसके कारण खासकर ग्रामीण अपना आक्रोश बिजली कर्मियों को पीटकर निकालते हैं. ऐसे हालातों से परेशान होकर सरकार इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए गंभीर है. 

  इन दिनों बढ़ती अपराधिक घटनाओं और बिजली कर्मियों पर हो रहे मारपीट के मामलों को देखते हुए सरकार ने नया प्रस्ताव पारित कर दिया है. जिसके तहत अगर अब किसी भी बिजली कर्मचारी पर कोई भी आदमी हमला करता है, धक्का-मुक्की करता है, या फिर गाली-गलोच करता है तो उसको ₹20000 जुर्माना और 3 साल की कैद हो सकती है।
 गौरतलब है कि इन दिनों सरकार और बिजली कंपनियों के cmd ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की सभी छुट्टियां निरस्त कर के बिजली कंपनियों को घाटे से उबारने की कवायद कर रही है, जिसके तहत शत प्रतिशत राजस्व वसूली और छीजत को कम से कम करना है , इसके लिए cmd ने बिजली अधिकारियों को राजस्व वसूली करने, बकाया बिल होने पर तुरंत कनेक्शन काटने, चोरी करते हुए पकडे जाने पर VCR करके जुर्माना लगाने आदि मामले को गंभीरता से लेने के आदेश दिए है। लेकिन जब बिजली कर्मी कनेक्शन काटने जाते हैं या फिर बिजली चोरी पकड़ने जाते हैं तो उनके साथ आए दिन मारपीट होती है इसको देखते हुए सरकार ने रेशमा एक्ट के तहत बिजली सेवा को  अत्यावश्यक सेवा मानते हुए बिजली कर्मियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं और गैर उपभोक्ताओं को भी सचेत किया है की अगर किसी भी बिजली कर्मी के साथ मारपीट होती है तो उस को 3 साल की जेल और 20 हजार का जुर्माना होगा ।

Tags:

बाकी समाचार