Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

इनेलो-बसपा गठबंधन : 3 लोकसभा और 25 विधानसभा सीटों पर हुआ समझौता

क्या हरियाणा की जनता का दिल जीत पाएगा यह गठबंधन!

inld bsp alliance, mayawati, abhay chautala, inld, bsp, baspa, loksabha and vidhansabha, naya haryana, नया हरियाणा

1 मई 2018



नया हरियाणा

इनेलो और बसपा गठबंधन के बाद हरियाणा की राजनीति में गर्माहट बढ़ गई है तो दूसरी तरफ इनेलो और बसपा के गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि दोनों पार्टियों के बीच हुए गठबंधन की शर्तें अभी पब्लिक नहीं की गई हैं. फिर भी राजनीति के जानकार सीटों के बंटवारे को लेकर अपने विचार व्यक्त करते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: रैलियों के बादशाह : मोदी और इनेलो

इनेलो और बसपा में लोकसभा की 7 और 3 सीटों को लेकर गठबंधन होने का अनुमान है. बसपा के हिस्से में फरीदाबाद, अंबाला और करनाल सीटे आ सकती हैं. जबकि विधानसभा की सीटों को लेकर आपस में अभी फाइनल नहीं हो पाया है. एक अनुमान हैं कि 25 सीटें बसपा के हिस्से में आ सकती हैं. जबकि बसपा की तरफ से 30 सीटें मांगी जा रही हैं और इनेलो की तरफ से 22 सीटों का ऑफर दिया जा रहा है. शायद दोनों के बीच 25 सीटों पर समझौता फाइनल हो जाये.

ये भी पढ़ें: अंबाला की 9 विधानसभा सीटों पर मिलेगा इनेलो गठबंधन को फायदा

विधानसभा सीटों में भी उम्मीद यही जताई जा रही है कि 25 में से करीब 12 सीट रिजर्व विधानसभा सीटों वाली बसपा के हिस्से में आ सकती हैं. जबकि पूरे हरियाणा में कुल 17 सीट रिजर्व हैं. जो कि मुलाना, सढौरा, शाहबाद, गुहला, नीलोखेड़ी, इसराना, खरखौदा, नरवाना, रतिया, कलांवली, उकलाना,  बवानीखेड़ा, कलानौर, झज्जर, बावल, पटौदी, और होडल.

हालांकि दूसरे दलों द्वारा इस गठबंधन को शंका की दृष्टि से देखा जा रहा है और यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि यह गठबंधन ज्यादा दिन चल नहीं पायेगा. परंतु दोनों पार्टियों के हालात ऐसे बने हुए हैं कि इस गठबंधन का चलना मजबूरी है.


बाकी समाचार