Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 23 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

फरीदाबाद ओपिनियन पोल : जानिए क्‍या है जनता का ‘फरीदाबादी’ फरमान ?

ये सभी सर्वे इनेलो-बसपा गठबंधन से पहले के हैं। गठबंधन के बाद ये बदलने की पूरी संभावना है।

faridabad opinion poll, haryana opinion poll, 2018 - 2019, haryana election result, haryana election 2019, naya haryana, नया हरियाणा

1 मई 2018

नया हरियाणा

 हरियाणा का न्‍यूज चैनल जनता TV बेखौफ और निष्‍पक्ष तरीके से जनता की राय को जनता के सामने रख रहा है। जनता TV ने ‘जो है, जैसा है’ के आधार पर खास प्रोग्राम चला रखा है जिसका नाम ‘ब्‍लैक बॉक्‍स : अबकी बार किसकी सरकार’ है। जनता TV के इस कार्यक्रम का नाम प्रदेश की जनता की जुबान पर भी चढ़ गया है। मतलब साफ है कि प्रदेश की जनता का भारी समर्थन इस कार्यक्रम को मिल रहा है। सोमवार को जनता TV ने अपने इस खास कार्यक्रम के तहत जनता जर्नादन का ‘फरीदाबादी’ फरमान सुनाया। कार्यक्रम के तहत फरीदाबाद जिले की सभी छह विधानसभा सीटों के ब्‍लैक बॉक्‍स खोले गए, जिसकी लाइव काउंटिंग कराई गई।

फरीदाबाद में सियासी मुकाबला काफी दिलचस्‍प रहा। रुझान बताने से पहले आपको ये बता देते हैं कि इस कार्यक्रम में किन-किन लोगों ने हिस्‍सा लिया। जनता TV के इस खास कार्यक्रम को सलाहकार संपादक शशिरंजन होस्‍ट कर रहे हैं। फरीदाबाद से कांग्रेस की ओर से पार्टी के प्रदेश सचिव सत्‍यवीर डागर शामिल हुए। जबकि अरविंद भारद्वाज ने इनेलो की ओर से मोर्चा संभाल रखा था। बीजेपी की ओर से हुकम सिंह भाटी इस कार्यक्रम में शरीक हुए। निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र राय रखने के लिए वरिष्‍ठ पत्रकार शकुन रघुवंशी शामिल हुए। जनता TV के सलाहकार संपादक शशिरंजन ने कार्यक्रम के काउंटिंग अफसरों के जरिए फरीदाबाद जिले की बडखल, पृथला, तिगांव, फरीदाबाद, फरीदाबाद NIT और बल्‍लभगढ़ विधानसभा सीटों के सील बंद ब्‍लैक बॉक्‍सेस को सभी नेताओं से चेक कराया। इसके बाद ब्‍लैक बॉक्‍स वाणी की गर्जना के साथ ही सभी सीटों की लाइव काउंटिंग शुरु करा दी गई।

       पहले राउंड में यहां पर बीजेपी ने चार सीटों पर बढ़त बना रखी थी। जबकि एक-एक सीट पर कांग्रेस और इनेलो आगे चल रही थी। लेकिन, दूसरे राउंड में बीजेपी चार सीटों से खिसककर तीन सीट पर आ गई। वहीं इनेलो ने दो और कांग्रेस ने एक सीट पर बढ़त हा‍सिल कर ली। तीसरा रुझान पहले और दूसरे से भी ज्‍यादा दिलचस्‍प था। तीसरे राउंड के रुझान में यहां तीनों दलों ने दो-दो सीटों पर बढ़त हासिल कर ली। एक क्षण को तो लग रहा था कि कहीं फरीदाबाद में बीजेपी, कांग्रेस और इनेलो के बीच टाई की स्थिति ना बन जाए। लेकिन, चौथे राउंड के रुझान ने एक बार फिर यहां का सियासी समीकरण बदल दिया। फाइनल रुझान के मुताबिक यहां की तीन सीटें बीजेपी के खाते में जाती हुईं नजर आ रही थीं, जबकि दो सीटें कांग्रेस की झोली में जा सकती हैं। एक सीट पर इनेलो की जीत हो सकती है। 2014 के विधानसभा चुनाव में इस जिले में तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। जबकि एक-एक सीट कांग्रेस, इनेलो और बीएसपी के खाते में गई थी।

हालांकि जनता TV ने ये सर्वे उस वक्‍त कराया था जब इनेलो और बीएसपी के बीच गठबंधन का एलान नहीं हुआ था। इस बीच कार्यक्रम में मौजूद नेता और पत्रकार जनता TV के इन रुझानों से सहमत नजर नहीं आ रहे थे। लेकिन, सिर्फ फाइनल ही नहीं हर रुझान में ब्‍लैक बॉक्‍स वाणी की जो गूंज स्‍टूडियो में सुनाई पड़ रही थी असल में वो गर्जना जनता जर्नादन की है। जो ग्राउंड जीरो से उठी है। इस बात को नेताओं और सियासी दलों को समझना होगा। असली चुनावों में परिणाम कुछ भी हो सकते हैं। लेकिन, आज की तारीख में अगर चुनाव हुए तो रुझान कुछ ऐसे ही आते नजर आ रहे हैं। बाकी हर कोई अपनी राय रखने के लिए पूरी तरह स्‍वतंत्र है।


बाकी समाचार