Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 19 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

खेलों के बाद सिविल सेवा में हरियाणा ने लहराया परचम

हरियाणा खेलों के साथ-साथ शिक्षा जगत से जुड़े क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बना रहा है

upsc exam result 2017, three toppers from haryana, anu sharma, sachin gupta, pratham kaushik, naya haryana, नया हरियाणा

28 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

यूपीएससी(UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2017 (IAS) का नतीजा जारी हो चुका है। चयनित अभ्यआर्थिियों की जो सूची जारी हुई है उसमें हरियाणा के लड़के और लड़कियों ने भी सफलता हासिल की है। खेलों में तो हरियाणा का नाम देश-विदेश में प्रसिद्ध है ही, देश की सबसे बड़ी माने जाने वाली परीक्षा में भी हरियाणा का नाम रोशन करने वाले युवाओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

टॉपर्स की बात करें, तो हैदराबाद के Durishetty Anudeep ने ऑल इंडिया लेवल पर टॉप किया है, तो हरियाणा की अनु कुमार ने स्त्री वर्ग में टॉप किया है। यूपीएससी मेन एग्जाम 28 अक्टूबर 2017 को हुआ था। कुल 990 अभ्यर्थियों में 476 सामान्य श्रेणी के हैं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से आते हैं। उम्मीदवारों में शारीरिक रूप से अशक्त 29 उम्मीदवार भी शामिल हैं। रिजल्टआ में सफल शीर्ष 25 अभ्य र्थियों में से 17 पुरुष और 8 महिलाएं हैं जबकि कुल सफल हुए 990 लोगों में इनमें 750 पुरुष और 240 महिलाएं हैं। टॉप 5 की सूची की बात करें, तो पांच में से तीन टॉपर हरियाणा से आते हैं। महिला वर्ग टॉपर एवं दूसरा स्थाान प्राप्ते करने वाली अनु कुमार हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली हैं.

हरियाणा के सोनीपत की बेटी अनु कुमारी ने देश में दूसरा स्थान हासिल कर पूरे प्रदेश का नाम चमकाया है। अनु कुमारी की इस उपलब्धि के बाद पूरे इलाके में जश्न का माहौल है। अनु के घर पर बधाई देने वालों को तांता लगा हुआ है। सोनीपत की अनु कुमारी एक बच्चे की मां हैं।

दूसरा स्थान पाने वाली अनु कुमारी दिल्ली यूनिवर्सिटी से भौतिकी में बीएससी (ऑनर्स) हैं और उन्हें  महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष रैंक प्राप्त हुई है। उन्होंने आईएमटी नागपुर से एमबीए किया है। पानीपत के गांव दिवाना के रहने वाले बलजीत सिंह की बेटी अनु कुमारी का तकनीकी रूप से ये दूसरा प्रयास था।

कुछ साल पहले शादी के बंधन में बंधने वाली अनु का एक बेटा भी है और उनके पति एक कारोबारी हैं। भले ही यह तकनीकी रूप से अनु का दूसरा प्रयास हो लेकिन अनु इसे अपना पहला प्रयास ही मानती हैं। अनु बताती हैं कि लगभग डेढ़ साल पहले वह केवल एक महीने की तैयारी कर वह प्री परीक्षा में बैठी थी और उस समय केवल एक अनुभव लेने के उद्देश्य से उसने परीक्षा दी थी। लेकिन इस बार उन्होंने पूरी तैयारी के साथ परीक्षा दी थी।

वहीं तीसरा स्थाेन पाने वाले सचिन गुप्तार सिरसा के रहने वाले हैं। सचिन गुप्ता ने पिछली बार 575वां रैंक हासिल किया था। सचिन गुप्ता ने अपनी पढाई के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी वहीं वो फोन से भी दूर रहे। सचिन के पिता सुदर्शन गुप्ता, माता सुषमा गुप्ता हैं।

इतना ही नहीं पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले प्रथम कौशिक महेंद्रगढ़ के निवासी हैं। खेलों में परचम लहराने के बाद सिविल सेवा परीक्षा में भी हरियाणा का परचम लहराया है। बिहार के अतुल प्रकाश ने चौथा स्थाान प्राप्ता किया है, वहीं उत्त र प्रदेश के इलाहाबाद के रहने वाले अनुभव सिंह को आठवां स्थाान मिला है।


बाकी समाचार