Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 23 मई 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात समाज और संस्कृति समीक्षा Faking Views

पहाड़ों पर घूमने जाएं, रखें इन बातों का ख्याल

पहाड़ आपकी मटरगस्ती के लिए नहीं हैं।

, naya haryana, नया हरियाणा

26 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

जब गर्मियां आती हैं तो हमें हिमालय याद आने लगता है ।
दुनिया भर से लाखों लोग हिमालय को भोगने , भागने लगते हैं । आज की वैभवपूर्ण तकनीकी दुनिया में सबकुछ बहुत आसान लगता है । ऑनलाइन फ्लाइट और ट्रेन बुक कीजिये , ऑनलाइन होटल बुक कीजिये और निकल जाइये । कुछ  और भी वीर हैं जो अपनी कार या मोटर साइकिल से ही निकल जाते हैं । चलिये यहाँ तक की कहानी तो आप सब को पता है । आगे की मैं बताता हूँ।

अब ये हमारे वीर सैलानी हिमालय को उपहार देने के लिए बहुत सारे प्लास्टिक के पैकेट्स खरीदते हैं चिप्स , बिस्किट , कोल्डड्रिंक्स और न जाने क्या क्या । फिर पूरे रास्ते अपने शहरी जीवन की जुगाली करते और हिमालय की तारीफ । 
ये सज्जन हर मोड़ पर एक गिफ्ट पैक हिमालय को भेंट देते जाते । 
अब थोड़ा ठहरिये ।

आप जानते हैं जमीन के जिस हिस्से पर आप का वो गिफ्ट पैक जा कर गिरेगा, वहां कभी कोई पेड़ पौधा नहीं उगेगा ।आप भूल जाते हैं कि ये आप के शहर की वो सड़क नहीं जहाँ प्लास्टिक बीनने वाले बच्चे आप के किये गुनाहों को साफ़ करने के लिए पूरे दिन घूमते रहते हैं ।

तो इस पोस्ट के माध्यम से आप से अनुरोध है कि
हो सके तो पहाड़ों पर कम से कम प्लास्टिक के पैकेट खरीदें। अगर खरीदना मजबूरी है तो खाली पैकेट ( टॉफी और बिस्किट भी) को अपने बैग की ही पॉकेट में रखने की आदत बनायें।
ताजा पहाड़ी नास्ते का आनन्द लें। पहाड़ के उन लोगों को रोजगार का मौका दें जिन के लिए आप ही पूरे साल की आजीविका का श्रोत हैं । 
बिसलरी के मिनरल वाटर की जगह, झरने के असली मिनरल वाले पानी को अपनी बोतल में बार बार भरें, कोई शुल्क नहीं होगा।
दारू पीने वालों को से अनुरोध है कि आप की खाली शराब की बोतलें गाड़ी के बाहर फेकने से पहले इस पोस्ट को याद करें कि आप का नशा न जाने कितने मवेशियों को जख्मी करता है । थोड़ा सा होश , और आप अपने भीतर पृथ्वी और जीवन से प्रेम की शुरुआत कर सकते हैं  और अपने आस पास रास्ते में मिलने वाले हर व्यक्ति से इस भाव को साझा करें ।

हम पूरी धरती को जहरीली कर चुके हैं।
कोशिश कीजिए हिमालय को थोड़ा और समय तक बचा लिया जाय ।

 

Tags:



बाकी समाचार