Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 20 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

अर्जनटाईना देगा हरियाणा को सस्ते साइलोज - ओमप्रकाश धनखड़

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ अनाज संरक्षण के लिए लाएंगे विदेशी तकनीक

argentina, silos, om prakash dhankar, Cabinet Minister haryana, agriculture in haryana, naya haryana, नया हरियाणा

24 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

अर्जनटाईना दुनिया के सबसे सस्ते प्लास्टिक के साईलोज बनाता है । हरियाणा देश का प्रमुख अन्न उत्पादक राज्य है । साइलोज की यह तकनीक बड़ी सस्ती है । जो दो वर्ष तक अनाज का पूरी तरह संरक्षण करती है । यह जानकरी अर्जनटाईना के कृषि मंत्रालय मे कृषि अधिकारियों व प्रमुख व्यवसायों के साथ हरियाणा के प्रतिनिधि मंडल की लगभग दो घंटे चली  वार्ता के बाद कृषि मंत्री हरियाणा ओमप्रकाश धनखड़ ने कही । 

वार्ता मे अर्जनटाईना के कृषि सचिव गुईलइरमो बरनाडो,  कृषि उपसचिव जीसस मारिया सिलवेयरा, कृषि नेदेशक इगनासियो गारसियारीना, मेरकाडो सैंट्रल मंडी के चेयरमैन फाबयान मिगुयल्ज व कृषि विभाग के अन्य अधिकारी सामिल थे । 

<?= argentina, silos, om prakash dhankar, Cabinet Minister haryana, agriculture in haryana; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

अर्जनटाईना ने धान व अन्य फ़सलों को सुखाने के लिये, ड्रायरमशीनो की भी प्रस्तुति दी जिनका इस्तेमाल अपनी मंडियों मे धान सुखाने के लिये किया जाये । 

अर्जनटाईना सबसे अधिक सोयाबीन के तेल का निर्यात को भारत करता है, दलहन एंव फलो का निर्यात भी करता है । अर्जनटाइना के अधिकारियों ने कहा भारत की कस्टम डूयूटी हमारे निर्यात को प्रभावित करती है । इस पर धनखड़ ने कहा हमारे किसानो का हित सर्वोपरि है । उनके फसलों के दाम कम न हो यह आवश्यक है । हमें घरेलू उत्पाद की क़ीमतों व आयातित उत्पादों की क़ीमतों मे संतुलन बनाना आवश्यक है । 

कृषि मंत्री ने हरियाणा से बासमती चावल के अर्जनटाइना निर्यात मे आने वाली बाधाओं को समाप्त करने का आग्रह किया । दोनों और से विश्वविद्यालय स्तर पर छात्रों के पोस्ट ग्रेजवेट लेवल के कोर्सों मे छात्रों का दोनों देशों मे अध्ययन की की इच्छा जताई जिससे एक दूसरे की खेती नालिज मे सहज भागीदार बने । 

खेती मे इस्तेमाल होने वाली तकनीकी का आदान प्रदान पर भी चर्चा हुई । 

कृषि उप सचिव जीसस सिलवेरिया ने अर्जनटाइना की कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों की प्रस्तुति दी, कृषि सचिव अभिलक्ष्य लेखी ने हरियाणा की कृषि उपलब्धियों की प्रस्तुति दी ।


बाकी समाचार