Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 23 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

गुरुग्राम :जीजा ने किया नाबालिग साली से दुष्कर्म

देशभर में बढ़ते बलात्कार के मामलों को देखते हुए फांसी की सजा की मांग बढ़ने लगी है

, naya haryana, नया हरियाणा

21 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

देश भर में छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. आज इसी तरह की घटना गुडगांव में हुई. वहां पर12 साल की मासूम को उसके जीजा ने अपनी हवस का शिकार बना दिया.

छोटी बच्ची अपनी बहन के घर पचगांव आई हुई थी. शुक्रवार देर रात को उसके जीजा ने  बलात्कार की वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आरोपी जीजा को गिरफ्तार कर  किया. आज बलात्कारी जीजा को जिला अदालत में पेश किया जाएगा. 

कल ही खबर आई था कि सरकार पॉक्सो एक्ट में फांसी की सजा का प्रावधान करने वाली है. ताकि अपराधियों में फांसी की सजा का डर बनाया जा सके और बच्चियों के साथ होने वाले बलात्कारों को रोका जा सके.

पॉक्सो एक्ट क्या है
बच्चों के साथ आए दिन यौन अपराधों की ख़बरें समाज को शर्मसार करती नजर आती हैं. इस तरह के मामलों की बढ़ती संख्या देखकर सरकार ने वर्ष 2012 में एक विशेष कानून बनाया था. जो बच्चों को छेड़खानी, बलात्कार और कुकर्म जैसे मामलों से सुरक्षा प्रदान करता है. उस कानून का नाम पॉक्सो एक्ट.

पॉक्सो शब्द अंग्रेजी से आता है. इसका पूर्णकालिक मतलब होता है प्रोटेक्शन आफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल अफेंसेस एक्ट 2012 यानी लैंगिक उत्पीड़न से बच्चों के संरक्षण का अधिनियम 2012. इस एक्ट के तहत नाबालिग बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराध और छेड़छाड़ के मामलों में कार्रवाई की जाती है. यह एक्ट बच्चों को सेक्सुअल हैरेसमेंट, सेक्सुअल असॉल्ट और पोर्नोग्राफी जैसे गंभीर अपराधों से सुरक्षा प्रदान करता है.

Tags:

बाकी समाचार