Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 23 मई 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात समाज और संस्कृति समीक्षा Faking Views

निजी स्कूलों में 134 ए के तहत होंगे आज से निशुल्क दाखिले

नियमावली 134ए के तहत निजी स्कूलों में 26 अप्रैल तक चलेगा अभियान

private schools, free admission, 134-A, naya haryana, नया हरियाणा

20 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

शिक्षा नियमावली 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला पाने की उम्मीद लगाए विद्यार्थियों का 20 अप्रैल से दाखिला आरंभ होगा। बृहस्पतिवार को सभी खंड स्तर पर मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। मूल्यांकन परीक्षा में 55 फीसद या इससे अधिक अंक लेकर उत्तीर्ण हुए कई विद्यार्थियों को बृहस्पतिवार शाम को स्कूल अलॉट भी कर दिए गए। 

फूंक-फूंककर कदम रख रहा विभाग

दाखिला प्रक्रिया को लेकर शिक्षा विभाग फूंक फूंककर कदम रख रहा है। विभाग किसी प्रकार के विवाद से बचने के लिए कोई भी जोखिम उठाने की स्थिति में नही है। सरकार ने भले मूल्यांकन परीक्षा में पास होने का प्रतिशत घटाने का आश्वासन दिया हो लेकिन आधिकारिक रूप से शिक्षा विभाग के पास कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं। यही कारण है कि विभाग ने मूल्यांकन परीक्षा के लिए क्वालिफाई उन्हीं विद्यार्थियों की सूची जारी की है जो 55 फीसद या इससे अधिक अंक प्राप्त करने में सफल हुए हैं 

निर्धारित सीटों की तुलना में कम आए आवेदन

निजी स्कूलों की निर्धारित सीटों की तुलना में इस बार आवेदन भी कम आए थे। इसके पीछे मुख्य कारण अभिभावकों की दो लाख या इससे कम वार्षिक आय दिखाने वालों की कमी, दूसरा कारण गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चों के आवेदन ही नहीं लिए गए। कई निजी स्कूलों ने विभिन्न कक्षाओं की रिक्त सीटों की जानकारी ही नहीं दी।मूल्यांकन परीक्षा में 55 फीसद से कम प्राप्त विद्यार्थियों को क्वालीफाई ही नहीं होने दिया गया।1कुछ अभिभावक ऐसे भी रहे जिनके बच्चों को निजी स्कूलों में नि:शुल्क दाखिला तो मिल रहा है, लेकिन बस का खर्च, स्कूल वर्दी, कापी किताबें आदि में होने वाले खर्च की जानकारी होने के बावजूद विवाद से बचना ही दूर समझते हुए उन्होंने आवेदन ही नहीं किया।




बाकी समाचार