Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 20 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

वर्ल्ड लीवर डे : पढ़िए लीवर से जुड़ी बीमारियां और सावधानियां

हमारा लीवर स्वस्थ रहेगा तो हम ज्यादातर बीमारियों से दूर रहेंगे और लीवर ठीक नहीं रहेगा तो कई तरह की बीमारियों से घिरे रहेंगे।

world liver day, naya haryana, नया हरियाणा

19 अप्रैल 2018

नया हरियाणा

आज वर्ल्ड लीवर डे है, इस मौके पर हम आपको लीवर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। लीवर हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अगर हमारा लीवर स्वस्थ रहेगा तो हम ज्यादातर बीमारियों से दूर रहेंगे और लीवर ठीक नहीं रहेगा तो कई तरह की बीमारियों से घिरे रहेंगे।

लीवर खाने को पचाने में मददगार साबित होता है। साथ ही शरीर में होने वाले तमाम परिवर्तन के अंतर्गत अपनी अहम भूमिका निभाता है।

क्या आपको पता है कि लीवर के खराब होने या सही तरह से काम न करने के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। जानें कि लीवर के अस्वस्थ होने से कौन सी बीमारियां होती हैं और उनके लक्षण क्या हैं-

पीलिया
लीवर के अस्वस्थ होने या सही तरह से काम न करने के कारण पीलिया हो सकता है। पीलिया दूषित पानी या खाना और वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। पीलिया होने पर स्किन और आंखों में पीलापन दिखने लगता है। साथ ही खुजली, बुखार, दस्त, उल्टी जैसी समस्या होती है।

फैटी लीवर
जब लीवर सही तरह से काम नहीं करता है तो उसमें वसा जमने लगता है, इस स्थिति को फैटी लीवर कहते हैं। पाचन में दिक्कत होना, पेट में दर्द, थकान, कमजोरी, भूख न लगना इसके प्रमुख लक्षण है। 

सिरोसिस रोग
लगातार धूम्रपान और नशा करना, फैटी खाना, बेकार लाइफस्टाइल के कारण लीवर में रेशे बनने लगते हैं। इस स्थिति में लीवर सिकुड़ने लगता है, इसे सिरोसिस रोग कहते हैं। सिरोसिस रोग होने पर पेट दर्द, खून की उल्टी, पैरों में सूजन, बेहोशी जैसी समस्याएं होती हैं।

लीवर कैंसर
जब किन्हीं कारणों से लीवर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है, तो वह स्थिति लीवर कैंसर की होती है। लीवर कैंसर होने पर वजन में कमी, भूख कम लगना, पेट के ऊपरी भाग में दर्द, उल्टी आना, कमजोरी महसूस होना, पेट में सूजन जैसे लक्षण नजर आते हैं।


बाकी समाचार