Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 19 सितंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

जुलाना विधानसभा का राजनीतिक इतिहास

इनेलो के विधायक परमिंदर ढुल बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

Political history of Julana Vidhan Sabha, Parminder Dhul, naya haryana, नया हरियाणा

19 अगस्त 2019



नया हरियाणा

जींद जिले और सोनीपत संसदीय क्षेत्र के इस विधानसभा क्षेत्र से 1967 में कांग्रेस के चौ. दल सिंह विजयी हुए थे लेकिन 1968 के मध्यावधि चुनाव में वे स्वतंत्र पार्टी के नारायण सिंह से पराजित हो गए. 1972 में कांग्रेस के फतेह सिंह ने संगठन कांग्रेस के रामसिंह को पराजित किया. 1977 में जनता पार्टी के जिले सिंह ने निर्दलीय घासीराम को शिकस्त दी. 1982 में लोकदल के कुलबीर सिंह ने कांग्रेस के शमशेर सिंह को पराजित किया. 1987 में भी कुलबीर सिंह ने कांग्रेस के फतेह सिंह को मात दी. 1991 में जनतादल के सूरजभान ने कांग्रेस के प्रेम सिंह को पराजित किया. 1996 में हरियाणा विकास पार्टी के सत्य नारायण लाठर ने समता पार्टी के सूरजभान को मात दी. 2000 में कांग्रेस के शेरसिंह आईजी ने इनेलो के सूरजभान काजल को हराया.
2005 में कांग्रेस के शेरसिंह आईजी पुनः यहाँ से जीते लेकिन 2009 में इनेलो के परमिंदर सिंह ढुल ने शेरसिंह को पटखनी दे दी. हजकां के सुधीर गौतम भी दस हजार वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे. 2014 में भी परमिंदर सिंह ढुल ने कांग्रेस के परमिंद्र सिंह को पराजित कर जुलाना पर अपनी पकड़ बरकरार रखी. इस चुनाव में सोनीपत के पूर्व सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार थे लेकिन 22 हजार वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे. वर्तमान विधायक परमिंद्र ढुल 1967 में विधायक चुने गए और पंडित भगवत दयाल शर्मा मंत्रिमंडल के सदस्य चौधरी दल सिंह के बेटे हैं. हरियाणा विकास पार्टी के सत्यनारायण राठौर भी बंसीलाल मंत्रिमंडल के सदस्य रहे.


बाकी समाचार