Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शनिवार, 24 अगस्त 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

लाडवा विधानसभा का राजनीतिक इतिहास

कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद से सृजित हुई

Political history of Ladwa Assembly, Sher Singh Badshami, Pawan Saini, Kailasho Saini, naya haryana, नया हरियाणा

9 अगस्त 2019



नया हरियाणा

कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद से सृजित हुई. 2009 में इनेलो के शेर सिंह बड़शामी कांग्रेस की कैलाशो सैनी को पराजित कर विधायक निर्वाचित हुए. भाजपा के मेवा सिंह तीसरे स्थान पर रहे. निर्दलीय प्रत्याशी पवन गर्ग चौथे और बसपा की शशि सैनी सम्मानजनक वोट हासिल कर पांचवें स्थान पर रही.
2014 में डॉ. पवन सैनी ने लाडवा में कमल खिला दिया. उन्होंने इनेलो प्रत्याशी बचनकौर बड़शामी को पराजित किया. कांग्रेस की कैलाशो सैनी तीसरे स्थान पर रही.

यहां से बने पहले विधायक शेर सिंह बड़शामी अपने गांव बड़शामी के दो बार सरपंच रहे और स्थानीय ब्लॉक समिति के सदस्य भी बने. पेशे से वकील शेर सिंह, ओमप्रकाश चौटाला के खासमखास माने जाते हैं और चौटाला सरकार में वो मुख्यमंत्री चौटाला के राजनीतिक सलाहकार और हरियाणा स्टेट वेयरहाउस के चेयरमैन रहे. साथ ही उन्होंने हरियाणा लोकसेवा आयोग और हरियाणा बिजली नियामक बोर्ड के सदस्य के तौर पर काम भी संभाला. 

शेर सिंह बड़शामी इनेलो के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2013 के जेबीटी घोटाले में ओमप्रकाश चौटाला और अजय चौटाला के साथ सजा होने के कारण राजनीति से बाहर हो गए हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में उनकी पत्नी बचन कौर ने चुनाव लड़ा था. 

लाडवा सीट थानेसर से काट कर बनाई गई सीट है. डॉ. पवन सैनी छात्र नेता रहे हैं और कुरुक्षेत्र में दो स्कूल चलाते हैं. कैलाशो सैनी ने दो चुनाव कांग्रेस की टिकट पर लड़े परंतु राजनीति की शुरूआत इन्होंने इनेलो से ही की थी. 1998 में कुलदीप शर्मा को हराकर और  2009 में ओमप्रकाश जिंदल को हराकर कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी बनी.  कैलाशो सैनी के इनेलो छोड़ने के बाद इनेलो यहां से जीत नहीं पाई है.

2014 के परिणाम


पवन सैनी बीजेपी 42445
बचन कौर बड़शामी इनेलो 39453
कैलाशो सैनी कांग्रेस 33052
काका जतिंदर सिंह आजाद 9900
दीप सैनी हजकां 7512


बाकी समाचार