Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 17 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

पत्रकारिता दिवस पर कांग्रेस ने किया मीडिया का बहिष्कार!

30 मई1826 को हिंदी भाषा का पहला समाचार पत्र 'उदंत मार्तंड' आया था

30 मई पत्रकारिता दिवस, कांग्रेस, मीडिया का बहिष्कार, naya haryana, नया हरियाणा

30 मई 2019



नया हरियाणा

कांग्रेस ने अगले एक महीने तक किसी भी TV डिबेट में अपने प्रवक्ताओं को नहीं भेजने का फ़ैसला किया है. इसके पहले समाजवादी पार्टी भी TV से अपने प्रवक्ताओं को हटाने का ऐलान कर चुकी है. क्या कांग्रेस मीडिया के बहिष्कार की आड़ में अपनी हार के जमीनी कारणों से मुंह फेर रही है? आत्ममंथन करने के बजाय कांग्रेस ने मीडिया के बहिष्कार का रास्ता आखिर क्यों चुना?

<?= 30 मई पत्रकारिता दिवस, कांग्रेस, मीडिया का बहिष्कार; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

30 मई1826 को हिंदी भाषा का पहला समाचार पत्र 'उदंत मार्तंड' आया था, जिसने भारत में हिंदी पत्रकारिता की नींव रखी. इसलिए हर वर्ष की 30 मई को 'हिंदी पत्रकारिता दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

हिंदी के पहले समाचार पत्र ‘उदंत मार्तंड’ की शुरुआत 30 मई 1826 को हुई थी. इस दिन ही कलकत्ता में एक साप्ताहिक पत्र के रूप में उदंत मार्तंड की पहली प्रति जारी की गई थी. इसके संपादक सक्रिय वकील पंडित जुगलकिशोर शुक्ल थे, जिन्होंने कलकत्ता के बड़ा बाज़ार के पास के 37, अमर तल्ला लेन, कोलूटोला से इस समाचार पत्र की शुरुआत की. साथ ही हिंदी पत्रकारिता को जन्म दिया। उस समय जब देश में अंग्रेजी, फारसी और बांग्लाा भाषा में कई संचार पत्र थे. ऐसे में पहले हिंदी संचार पत्र का आना हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम था.

 

Tags:

बाकी समाचार