Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 19 अगस्त 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा में करारी हार के बाद क्या करेगी कांग्रेस?

क्या कांग्रेस आत्ममंथन करेगी?

हरियाणा कांग्रेस, हरियाणा विधानसभा, हरियाणा राजनीति, naya haryana, नया हरियाणा

29 मई 2019



नया हरियाणा

हरियाणा में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस क्या कोई ठोस कदम उठाएगी, हालांकि इस हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा जा रहा है तो दूसरी तरफ प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर पर फोड़ा जा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या अकेले अशोक तंवर को दोषी ठहराकर कांग्रेस आत्ममंथन से बच रही है. इसीलिए यह सवाल उठता है कि -

क्या कांग्रेस आत्ममंथन करेगी?

कांग्रेस की तरफ से आ रही प्रतिक्रियाओं से साफ लग रहा है कि कांग्रेस फिलहाल आत्ममंथन के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में जो पार्टी आत्ममंथन के लिए ही तैयार नहीं है. वो ठोस रणनीति कैसे बनाएगी. ठोस रणनीति के बगैर वो कैसे बीजेपी को टक्कर दे पाएगी. रणनीति, नीति औऱ आत्ममंथन से बचने वाली पार्टी के भीतर एकजुटता की उम्मीद बिल्कुल नहीं की जा सकती.

हरियाणा के राजनीतिक माहौल को समझने और विश्लेषित करने में कांग्रेस पूरी तरह विफल रही. उसे बीजेपी के 10 सीट जीतने की कोई उम्मीद ही नहीं थी. इससे साफ हो जाता है कि कांग्रेस के पास सही फीडबैक देने वालों का कितना अभाव है. खुद के खोल में लिपटी कांग्रेस आत्ममुग्धता की स्थिति से अभी बाहर ही नहीं निकली है. दूसरी तरफ वो बीजेपी गलती करेगी इस इंतजार मेंं बैठी है. जबकि बीजेपी धीरे-धीरे अपने जनाधार को बढ़ा रही है.

कांग्रेस के पास न संगठन है और न रणनीति

कांग्रेस के पास न तो संगठन है और भविष्य को लेकर रणनीति है. जिसका असर आने वाले विधानसभा चुनाव में भी दिखेगा. यही हालात रहे तो कांग्रेस विधानसभा में दहाई का आकंड़ा भी नहीं पकड़ पाएगी. 

Tags:

बाकी समाचार