Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 20 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

सिरसा लोकसभा में 8 बार कांग्रेस, 3 बार इनेलो के बाद 2019 में जीत दर्ज करेगी बीजेपी!

सुनीता दुग्गल इस बार बीजेपी की सीट पर प्रत्याशी हो सकती हैं।

Sirsa in Lok Sabha, Congress 8 times, INLD 3 times, BJP will win in 2019!, naya haryana, नया हरियाणा

23 मार्च 2019



नया हरियाणा

लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गए हैं. सभी की निगाहें पार्टियों द्वारा चुनावी जंग में उतारे जाने वाले उम्मीदवारों पर टिकी है. इनेलो और कांग्रेस अपना गढ़ (सिरसा) बचाने के लिए इस चुनावी संघर्ष में जुटी हैं. तो वहीं इस पर भाजपा भी कमल खिलाने के लिए बेताब है. वर्तमान में इनेलो के चरणजीत सिंह रोड़ी सिरसा सीट के सांसद है. 17 वीं लोकसभा के लिए होने जा रहे चुनाव में सिरसा लोकसभा क्षेत्र से हर पार्टी से टिकट के लिए कई नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं.
1967 से लेकर अब तक इस सीट पर 13 आम चुनाव हुए हैं. जिनमें 8 बार कांग्रेस और तीन बार इनेलो तथा 1-1 बार जनता पार्टी और जनता दल के सांसद चुने गए हैं. कांग्रेस पार्टी के दलबीर सिंह इस सीट से 1967, 1971, 1980 व 1984 में लगातार चार बार सांसद चुने गए. उनके बाद उनकी पुत्री कुमारी शैलजा 1991 और 1996 में लगातार 2 बार सिरसा लोकसभा सीट से सांसद चुनी गई. कांग्रेस की टिकट पर ही 2004 में आत्मा सिंह गिल व 2009 में प्रदेश कांग्रेस अशोक तंवर सिरसा से सांसद चुने गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में अशोक तंवर को इनेलो के उम्मीदवार चरणजीत सिंह रोड़ी ने करीब 1,25000 वोटों से हराया और सांसद चुने गए. इस बार चुनाव से पहले ही इनेलो का विभाजन हो गया है. इनेलो से टूट कर अलग हुई जेजेपी पार्टी भी पूरे दमखम के साथ सिरसा के चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है.
सिरसा संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा क्षेत्र कालांवाली, डबवाली, रानिया, सिरसा और ऐलनाबाद शामिल है. वही फतेहाबाद जिले के फतेहाबाद, रतिया व टोहाना विधानसभा क्षेत्र में शामिल है. नरवाना विधानसभा सीट भी सिरसा लोकसभा के अंतर्गत ही आती है. सिरसा संसदीय क्षेत्र में शामिल 9 विधानसभा क्षेत्रों में से 7 विधानसभा क्षेत्रों में इनेलो के विधायक हैं जबकि 1 विधानसभा क्षेत्र कालांवाली से इनेलो समर्थित शिरोमणि अकाली दल और टोहाना विधानसभा में भाजपा के विधायक हैं.


बाकी समाचार