Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

अभय चौटाला से नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी छीन सकती है कांग्रेस!

इनेलो लगातार सिमटती जा रही है।

Abhay Chautala, Leader may snatch the Opposition's chair, Haryana Congress, Haryana Assembly, naya haryana, नया हरियाणा

23 मार्च 2019



नया हरियाणा

हरियाणा विधानसभा में अभय सिंह चौटाला के हाथों से प्रतिपक्ष की कुर्सी फिसलती दिखाई पड़ रही है. लगातार पार्टी विधायकों की संख्या के घटने से अभय सिंह को किसी भी वक्त यह पद छोड़ना पड़ सकता है. नलवा से इनेलो विधायक रणवीर सिंह गंगवा के भाजपा में शामिल होने के बाद अब प्रतिपक्ष की दावेदार कांग्रेस बन सकती है. विधानसभा नियमों के अनुसार यदि कांग्रेस चाहे तो नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर दावा ठोक सकती है. गंगवा को देर-सवेर ही सही पर एमएलए के पद से इस्तीफा देना होगा. अन्यथा वह दल-बदल कानून में फंस सकते हैं. जानकारों के मुताबिक विधानसभा से इस्तीफा नहीं देने पर उन पर कार्रवाई भी हो सकती है और पेंशन भी रुक सकती है.
2014 के विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में भाजपा 47 विधायकों के साथ पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई थी. इनेलो के 19 और एक अकाली विधायक ने चुनाव जीता था. कांग्रेस के 15 और उस समय हरियाणा जनहित कांग्रेस से कुलदीप और रेणुका बिश्नोई चुनाव जीते थे. बसपा का एक और पांच निर्दलीय भी विधानसभा पहुंचे थे. सबसे बड़ा विपक्षी दल होने के नाते अभय सिंह चौटाला विपक्ष के नेता चुने गए. कुलदीप बिश्नोई और रेणुका ने हजकां का कांग्रेस में विलय कर दिया और कांग्रेस के विधायकों की संख्या 17 पहुँच गई. इसी बीच पहले विधायक हरिचंद मिड्ढा और फिर जसविंदर संधू के निधन से सदन में इनेलो विधायकों की संख्या 17 रह गई. जो कि गंगवा के भाजपा में शामिल होने से अब 16 हो गया है जिससे नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला की कुर्सी खतरे में आ गई है. सूत्रों की माने तो असल में अभय चौटाला के पास अब केवल 10 विधायक ही बचे हैं. गंगवा भाजपा में चले गए और चार विधायक दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के समर्थन में खड़े हैं. ऐसे में कांग्रेस अगर चाहे तो स्पीकर को चिट्ठी लिखकर एलओपी पद पर दावा कर सकती है.


बाकी समाचार