Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 24 अप्रैल 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात समाज और संस्कृति समीक्षा Faking Views

हरियाणा ओपिनियन पोल : चरखी दादरी की दोनों सीटें जीत रही है भाजपा

चुनाव के परिणाम में चुनाव लड़ने वाले उम्मीद्वार और जातिगत समीकरणों के साथ-साथ चुनाव मैनेजमेट की बड़ी भूमिका होती है. दरअसल यही चुनाव परिणाम निर्धारित करते हैं.

dadri prepoll servey,bjp, inld, cong., naya haryana, नया हरियाणा

22 मार्च 2018

नया हरियाणा

हरियाणा के न्‍यूज चैनल जनता TV ने प्रदेश की जनता का मन टटोलने के लिए एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। जनता TV के इस खास कार्यक्रम का नाम है ब्‍लैक बॉक्‍स अबकी बार किसकी सरकार। ये रियल टाइम ओपिनियन पोल है। जिसमें जनता TV ने प्रदेश की जनता से सर्वे कराया है। बुधवार को जनता TV के इस खास कार्यक्रम की सीरीज में हरियाणा के नए जिले चरखी दादरी की जनता का मन टटोला गया। 

जनता TV अपने इस कार्यक्रम में सर्वे के साथ-साथ स्‍थानीय मुद्दों को भी प्रमुखता से उठा रहा है। जिसमें हर पार्टी का प्रतिनिधित्‍व करने वाले नेताओं से सवाल किए जा रहे हैं कि आखिर जनता की समस्‍याओं को कौन और कैसे दूर किया जाएगा। जनता टीवी के सलाहकार संपादक शशिरंजन इस कार्यक्रम को होस्‍ट कर रहे हैं। बुधवार को प्रसारित किए गए इस कार्यक्रम में बीजेपी की ओर से चरखी दादरी के जिलाध्‍यक्ष रामकिशन शर्मा ने हिस्‍सा लिया। जबकि कांग्रेस की ओर से राजू मान और इनेलो की ओर से भिवानी के जिला अध्‍यक्ष सुनील लांबा शामिल हुए। जिले की निष्‍पक्ष राय रखने के लिए वरिष्‍ठ पत्रकार राजनारायण पंघाल इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

जनता TV ने अपने इस रियल टाइम ओपिनियन पोल में चरखीदादरी की दोनों विधानसभा सीटों की लाइव काउंटिंग दिखाई। जिसमें चरखी दादरी और बाढडा विधानसभा क्षेत्र शामिल थे। जनता TV के इस कार्यक्रम में इस बार स्विंग कैलकुलेट करके नतीजे दिखाए गए हैं। सर्वे के फाइनल रुझान में पांच से आठ फीसदी स्विंग को कैलकुलेट किया गया। चरखी दादरी की दोनों विधानसभा सीटों के जो रुझान सामने आए हैं वो कुछ इस तरह हैं, अगर पांच से आठ फीसदी वोटों का स्विंग बीजेपी की ओर होता है तो भारतीय जनता पार्टी के खाते में इस जिले की दोनों सीटें जाती हुई नजर आ रही है। जबकि इस सूरत में कांग्रेस और इनेलो का खाता तक नहीं खुलता दिख रहा है।

वहीं अगर पांच से आठ फीसदी का स्विंग कांग्रेस की ओर जाता है तो भी वोटों के इस विभाजन का पूरा फायदा भारतीय जनता पार्टी को ही होता हुआ नजर आ रहा है। इस सूरत में भी बीजेपी को               इस जिले की दोनों सीटें मिलती हुईं नजर आ रही हैं। जबकि कांग्रेस और इनेलो के खाते में एक भी सीट जाती हुई नहीं दिख रही है। अगर बात करें इंडियन नेशनल लोकदल की और पांच से आठ फीसदी वोटों का झुकाव इनेलो की होता है तो इस जिले की तस्‍वीर बदलती हुई नजर आ रही है। जनता TV के सर्वे के मुताबिक इस सूरत में बीजेपी और इनेलो के खाते में एक-एक सीट जा सकती है जबकि कांग्रेस का खाता खुलता हुआ नहीं दिख रहा है।

जनता TV के इस खास कार्यक्रम को सोमवार, बुधवार और शुक्रवार की शाम सात बजे प्रसारित किया जा रहा है। जबकि इसका रिपीट टेलीकॉस्‍ट सोमवार, बुधवार और शुक्रवार की रात 11 बजे और मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दोपहर 12 बजे किया जा रहा है। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को अलग-अलग जिलों के पिटारे खोले जा रहे हैं। जनता TV प्रबंधन का कहना है कि उन्‍होंने अपने इस सर्वे में गोपनीयता और विश्‍वसनीयता का पूरा ख्‍याल रखा है।    

कोई भी सर्वे एक अनुमान भर होता है, अंतिम सत्य नहीं है. चुनाव के परिणाम में चुनाव लड़ने उम्मीद्वार और जातिगत समीकरणों के साथ-साथ चुनाव मैनेजमेट की बड़ी भूमिका होती है. दरअसल यही चुनाव परिणाम निर्धारित करते हैं.


बाकी समाचार