Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 11 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जैविक खेती करने के लिए जरूरी बातें जान लीजिए

जैविक खेती के क्षेत्र में किसानों का रूझान लगातार बढ़ता जा रहा है.

organic farming, naya haryana, नया हरियाणा

17 मार्च 2018

नया हरियाणा

Manbir redhu ने जैविक खेती करने की तकनीक और जरूरी बातें बताई हैं---

जो तीन दिन की कार्यशाला जैततो पंजाब में जैविक गेंहू के उत्पादन की चिंता निवारण के लिए चली थी उसकी विस्तरित जानकारी आप सभी से सांझा करने का वादा किया था ।सब से पहले आप को बता दु ।हमने पंजाब में कई गेंहू के जैविक खेतो का आकलन किया ।और पाया कि सभी खेतो में नत्रजन की कमी को फसल साफ साफ दिखा रही थी ।खरपतवारों की समस्या भी कई खेतो में विकराल थी ।बीज शुद्धता की कमी थी ।इस तरह से कई ऐसे बिंदु थे ।जिन पर हमें काम करना है ।
वो सभी बिंदु इस प्रकार से चर्चित किये गए 
1 बीज:- 
बीज शुद्ध होना चाहिए निम्न बातों को ध्यान में रखते हुए चुनना चाहिए ।
a)बाजार :- किसानों को अपने बीज का चुनाव स्थानीय बाजार को ध्यान में रखते हुए करना चाहिये जैविक में देसी बीजो की मांग बाजार में ज्यादा होती है ।जैसे c 306 ,सरबती,व बंसी आदि देशी किस्मो की बाजार में अच्छी मांग है ।
b)उत्पादन :-जो किसान उत्पादन को ज्यादा महत्व देते है उन को उच्च उत्पादन वाली किस्मे चुननी चाहिए ।उन किस्मो में कुछ बाते ध्यान में रखनी चाहिए ।वो इस प्रकार है ।
अ)रोटी की गुणवत्ता ।:-कुछ किस्मो की रोटी बड़ी साफ सुथरी व सुंदर बनती है और खाने में अच्छी लगती है जैसे pbw 283 व raj 3765 । उच्च उत्पादन वाली किस्म होने के साथ साथ रोटी की गुणवत्ता की दृष्टि से भी अच्छी किस्म है ।
आ)उत्पादकता:-उत्पादकता को ध्यान में रहने में किस्म के फुटाव ,बाली की लंबाई व बाली में दानों की संख्या को मध्य नजर रखते हुए चुनाव होना चाहिये ।इसमें hd711,hd3086,hd 2967 व लोक -1 अच्छी किस्मे है ।
इ) कम खर्चीली :-जैविक किसानों को बीज चुनाव के समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किस्म जो कम खर्च में अच्छी पैदावार दे सके ।जैसे raj 3765 कम पानी व कम खुराक के बाबजूद अच्छी पैदावार देने में सक्ष्म है ।
ई)पोष्टिकता की दृष्टि से भी किस्म अच्छी होनी चाहिए जो आयरन, जिंक, फाइबर आदि की मात्रा उचित मानक अनुसार हो ।
उ)समय अवधि :-किसानों को फसल की समय अवधि को भी मध्य नजर रखना चाहिये जैसे raj 3765 व lok -1 कम समय मे पकने वाली किस्मे है वहीं c306 लम्बी अवधि की किस्म है ।
इस प्रकार से बीज चुनाव करके ही जैविक किसान को गेंहू की फसल लेनी चाहिए ।अन्य बिंदुओं को कल सांझा करेंगे तब तक राम राम 
धन्यवाद ।


बाकी समाचार