Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

बुधवार, 24 अप्रैल 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा की जांच कर रहे झा आयोग का समय सात जुलाई तक बढ़ा

प्रो वीरेंद्र सिंह ने आयोग को लेकर हाईकोर्ट में लगा रखी है याचिका.

Jat reservation happened in Jat reservation, investigating violence, Jha Commission extended till July 7, naya haryana, नया हरियाणा

1 मार्च 2019



नया हरियाणा

जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा की जांच कर रहे जस्टिस एसएन झा (रिटायर्ड) आयोग का एक बार फिर समय बढ़ा दिया गया है। आयोग को अब 7 जुलाई तक का वक्त दिया गया है। आयोग इस अवधि में अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेंगा। आयोग का लगातार समय बढ़ रहा है। पिछले महीने ही बढ़ाया हुआ समय खत्म हुआ था, लेकिन प्रो. वीरेंद्र सिंह के मामले में हाईकोर्ट की तरफ से 9 मई की तारीख लगाने पर आयोग का समय बढ़ाना पड़ा है। हालांकि जांच में शामिल किए अन्य लोगों की सुनवाई प्रक्रिया अभी बाकी है। इसलिए आयोग ने सरकार से 6 महीने बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। आरोपियों को बचाव में गवाह पेश करने का दिया समय : आंदोलन की हिंसा के आरोप में मनोज दुहन, सुदीप कलकल और कप्तान मान सिंह के मामले में अगली सुनवाई 6 मार्च को होनी है। आयोग की ओर से इन्हें नोटिस भेजा गया था। इसमें इनके खिलाफ गवाहों से क्रॉस एग्जामिन करने के लिए कहा गया, लेकिन मना कर दिया गया। अब 6 मार्च को बचाव में अपने गवाह पेश करने को कहा है। भाजपा की प्रदेश में कल 12 से 3 बजे तक विजय संकल्प बाइक रैली राजधानी हरियाणा | भाजपा की ओर से दो मार्च को प्रदेश में विजय संकल्प बाइक रैली का आयोजन प्रदेशभर की सभी 90 विधानसभा सीटों पर होगा। यह बाइक रैली दोपहर 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक होगी। भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट विजय पाल ने बताया कि सभी विधानसभा सीटों पर करीब 1.25 लाख बाइकों के जरिए रैलियां होंगी। इस दौरान सभी मंत्रियों के अलावा पदाधिकारियों व अन्य की ड्यूटी लगाई गई है। प्रदेश के करीब 20 हजार बूथों पर कम से कम पांच से छह बाइकों से रैलियों का आयोजन होगा। पुस्तक विक्रेता से 1.37 लाख व सोने की चेन लटी ू कैथल| कुरुक्षेत्र की एकता विहार कॉलोनी के रहने वाले पुस्तक विक्रेता रोहित से रिट्ज कार सवार हथियारों के बल पर 1.37 लाख व सोने की चेन लूट ले गए। पूंडरी में किताबों की दुकान चलाने वाले रोहित अपने ड्राइवर के साथ बोलेरो गाड़ी में थे। वारदात भूना रोड पर गांव कांगथली के पास हुई। सीवन थाना प्रभारी राधेश्याम ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ लूट का केस दर्जकिया है।

पहले प्रकाश कमेटी बनी, फिर आयोग

मामले की जांच के लिए सरकार ने पहले रिटायर्ड डीजीपी प्रकाश सिंह की कमेटी का गठन किया, जिसने सरकार को रिपोर्ट कुछ समय बाद दे दी थी। इसके बाद रिटायर्ड जस्टिस एसएन झा की अध्यक्षता में 8 अप्ल, 2016 रै में आयोग का गठन किया गया। आयोग को रिपोर्ट सौंपने के लिए छह महीने का वक्त दिया गया था, लेकिन जांच परी न होने पर ू लगातार समय बढ़ रहा है.

जाट आरक्षण आंदोलन से जुड़ा है मामला

प्रदेश में फरवरी-2016 में जाट आरक्षण आंदोलन हुआ था। इसमें हुई हिंसा में रोहतक, झज्जर, सोनीपत समेत अनेक जगह आगजनी की घटना हुई। रेल और सड़क मार्ग जाम किए गए। इस अांदोलन में 30 से ज्यादा लोगों की जानें भी गईं। समुदाय की ओर से आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन किया गया था, जिसमें बाद में हिंसा भड़क गई थी।


बाकी समाचार