Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 23 जुलाई 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा के राज्यकवि उदयभानु हंस का निधन

 हरिवंशराय बच्चन हंस जी की रूबाई विधा से बहुत प्रभावित रहे हैं.

Haryana State poet Udayabhanu Hans dies, naya haryana, नया हरियाणा

27 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

वरिष्ठ साहित्यकार, हरियाणा के राज्य कवि और देश के प्रख्यात रूबाई सम्राट उदयभानु हंस जी का मंगलवार देर शाम निधन हो गया. 93 वर्षीय उदयभानु हंस पिछले काफी लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे. पाकिस्तान समेत कई देशों की यात्राओं में अपनी रूबाई और अपने साहित्य धर्म की महक बिखेरने वाले हंस की कई प्रसिद्ध रचनाएं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड समेत साहित्य के विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ाई जाती रही हैं.  मूल रूप से पाकिस्तान के गांव दायरा दीन पनाह में जन्मे हंस द्वारा लिखित गुरु गोबिंद सिंह के जीवन पर आधारित खंड काव्य-संत सिपाही उनकी मशहूर कृतियों में से एक हैं.
 हरिवंशराय बच्चन हंस जी की रूबाई विधा से बहुत प्रभावित रहे और उन्होंने कहा भी था कि रूबाई की असली पहचान उन्हें हंस जी से ही मालूम हुई है.  लंदन और पाकिस्तान की यात्राओं पर उनके यात्रा वृतांत काफी चर्चित रहे हैं। उनमें से एक- हंस उड़ा पश्चिम की ओर काफी चर्चाओं में रहा है।
2 वर्ष पहले ही हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला में आयोजित साहित्य पर्व में मुख्यमंत्री मनोहरलाल  ने उनको आजीवन साहित्य सेवा के लिए 7 लाख रुपए का पुरस्कार दिया था. हंस जी को प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं.


बाकी समाचार