Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 17 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

मनु भाकर : हरियाणा की बेटी ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में जीते 2 गोल्ड मैडल

मनु पहले मुक्केबाजी और मणिपुर का मार्शल आर्ट थांग टा भी करती रही हैं। 

manu bhaker, Haryana's daughter created history, won 2 gold medals in International Shooting Championship,, naya haryana, नया हरियाणा

6 मार्च 2018

नया हरियाणा

इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप में भारतीय शूटर्स का शानदार प्रदर्शन जारी है। सोमवार रात हुए मिक्सड इवेंट्स में भारत के नाम दो और मेडल आए। इसमें एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज शामिल है। भारत के लिए मिक्सड इवेंट का गोल्ड मेडल मनु भाकर और ओम प्रकाश मिथरवाल की टीम ने जीता। यह गोल्ड 10 मीटर एयर पिस्टल (मिक्स इवेंट) में आया। मनु का यह दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में गोल्ड जीता था। वह सिर्फ 16 साल की हैं।
भारत के लिए सोमवार का दूसरा मेडल (ब्रॉन्ज) दीपक कुमार-मेहुली घोष ने जीता था। उन्होंने 10 मीटर राइफल इवेंट (मिक्स इवेंट) में हिस्सा लिया था। इस इवेंट में भारत के ही रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला चौथे स्थान पर रहे। भारत इस वर्ल्ड कप में अबतक सात मेडल जीत चुका है। इसमें 3 गोल्ड और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत वर्ल्ड कप की मेडल टैली में अब तक टॉप पर है। 

' alt=', naya haryana, नया हरियाणा'>

किसने जीता कौन-सा मेडल 
1. शहजर रिजवी- 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष) में गोल्ड मेडल 
2. मनु भाकर- 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) गोल्ड 
3. मेहुली घोष- ब्रॉन्ज 
4. जीतू राय- 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष) ब्रॉन्ज 
5. रवि कुमार- 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष) ब्रॉन्ज 
मनु का जन्म हरियाणा में हुआ और वर्तमान में दादरी उनका निवास स्थान है। १६ वर्षीय मनु वर्तमान में ११वीं कक्षा की छात्रा हैं. भारत की मनु भाकर ने यहां चल रही आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता है। हरियाणा के दादरी की रहने वाली मनु की उम्र महज 16 साल है। उन्होंने दो साल पहले ही निशानेबाजी शुरू की थी। इससे पहले शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मेन्स में शाहजार रिजवी ने गोल्ड और रवि कुमार ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया था। 10 मीटर एयर राइफल वूमन में मेहुली घोष (16) ने और मेन्स कैटेगरी में रवि कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।


मेक्सिको की एलेक्जेंड्रा ने जीता सिल्वर

- 10 मीटर एयर पिस्टल वूमन में मेक्सिको की एलेक्जेंड्रा जावला वाजक्यूज ने सिल्वर और फ्रांस की केलीन गोबरविले ने ब्रॉन्ज जीता।

- रविवार रात हुए फाइनल में मनु भाकर ने 237.5 का स्कोर किया।

मनु ने जापान में जीता था सिल्वर

- मनु दिसंबर में जापान में हुई एशियन चैम्पियनशिप में सिल्वर जीती थीं। उन्होंने पिछले साल दो नेशनल लेवल के रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

मुक्केबाजी और मार्शल आर्ट में भी माहिर
- मनु पहले मुक्केबाजी और मणिपुर का मार्शल आर्ट थांग टा भी करती रही हैं। 
- मेहुल का कहना है कि चोट लगने के बाद मां ने मुक्केबाजी करने से रोक दिया था। इसके बाद उन्होंने निशानेबाजी में हाथ आजमाना शुरू किया।

रिजवी ने गोल्ड के साथ बनाया रिकॉर्ड
- वर्ल्ड कप में पहली बार खेल रहे शाहजार रिजवी ने शनिवार शाम टूर्नामेंट के पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल मुकाबले में 242.3 कर रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

- इस कैटेगरी में भारत के ही जीतू राय ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।


बाकी समाचार