Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 18 जुलाई 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

किसान सम्मान निधि योजना में काश्ताकार भी शामिल होंगे : मनोहर लाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी 2019 से केंद्रीय बजट में घोषित किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त किसानों के खाते में भेजने का शुभारंभ करेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना,  काश्तकार भी शामिल होंगे, मनोहर लाल, naya haryana, नया हरियाणा

22 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

ये पेच है मामले में 
किसान सम्मान निधि योजना में शामिल करने के लिए प्रशासन ने जो सूची तैयार की है, उसमें केवल उन्हीं किसानों के नाम भेजे गए हैं जो मलकियत के खाने में शामिल हैं। जबकि बहुत से किसान ऐसे थे जो लंबे समय से दूसरे की भूमि को जोतते थे। ऐसे गैर मौरूसी (काश्तकार) किसानों को लंबे समय तक काश्तकार होने के कारण जमीन उनके नाम मौरूस कर उनको मालिकाना हक दे दिया गया था। हालांकि, राजस्व रिकार्ड में वे मालिक तो बन गए थे लेकिन उनका नाम मलकियत के खाने में नहीं आया था। उनका नाम खानाकास्त में दर्शाया गया है। अब जो राजस्व विभाग ने सूची भेजी उसमें केवल मलकियत वाले किसानों को ही शामिल कर दिया गया। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि किसान पेंशन योजना शुरू करने की संभावना तलाशने के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट सरकार को मिल गई है। रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। वित्त विभाग से भी राय ली जाएगी कि कितना अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी 2019 से केंद्रीय बजट में घोषित किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त किसानों के खाते में भेजने का शुभारंभ करेंगे। हरियाणा के काश्तकार किसानों को भी इस योजना में शामिल करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की इस योजना से हरियाणा के लगभग 10लाख किसानों को लाभ होने का अनुमान है। चूंकि यह केंद्र की योजना है और उन्हीं के अनुरूप किसानों को लाभ दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को किसानों के आंकड़े उपलब्ध करवाने को कहा है और हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जो यह आंकड़े उपलब्ध करवाएगा।

Tags:

बाकी समाचार